हालात

बिहार और असम से बाढ़ की भयावह तस्वीरें आई सामने, अब तक 26 लोगों की मौत, 45 लाख लोग प्राभवित

बिहार और असम के कई जिलों में बाढ़ से हालात बदतर हो चुके हैं। दोनों राज्यों में 26 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार की पांच नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बिहार और असम में बारिश और बाढ़ से हाहाकर मचा हुआ है। बारिश और बाढ़ के कहर से दोनों राज्यों में अब तक 26 लोगों की जान जा चुकी है। दोनों राज्यों के कई जिलों की हालात बद से बदतर हो चुकी हैं। खबरों के मुताबिक बिहार में बाढ़ से अब तक 19 लोगों मौत हो चुकी है। जबकि बाढ़ से 9 जिलों के लगभग 18 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

Published: undefined

बाढ़ से अररिया में अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं मोतिहारी में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 10 पहुंच गया है। एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव के काम में लगातार जुटी हुई हैं। बाढ़ की वजह से 7 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Published: undefined

बिहार के जिन इलाकों में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर है, उनमें अररिया, किशनगंज, सुपौल, दरभंगा, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, मधुबनी जिला शामिल हैं। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, नदियों का जलस्तर बढ़ने से चंपारण, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Published: undefined

मुजफ्फरपुर जिले में बागमती नदी का जलस्तर स्थिर रहने के बावजूद कटरा और औराई में बाढ़ की स्थिति नाजुक बनी है। पूर्वी चंपारण के नए इलाकों में पानी तेजी से प्रवेश कर रहा है। मधुबनी में कमला बलान और धौस नदी का तटबंध टूटने से जिले में हाल बेहाल है। दरभंगा में चार जगहों पर कमला नदी का तटबंध टूट गया।

Published: undefined

असम के 33 में से 25 जिलों में बाढ़ की वजह से करीब 15 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। राज्‍य में बाढ़ की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है।

Published: undefined

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार प्रभावित जिलों में धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, नलबाड़ी, चिरांग, गोलाघाट, माजुली, जोरहाट, डिब्रूगढ़, नगांव, मोरीगांव, कोकराझार, बोंगाईगांव, बक्सा, सोनितपुर, दर्रांग और बारपेटा शामिल हैं। बारपेटा में हालत सबसे ज्‍यादा गंभीर है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined