हालात

अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ संक्रमण

पूर्व राष्ट्रपति 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में ब्रेन सर्जरी के बाद से वेंटिलेटर पर हैं। मस्तिष्क में जमे खून के थक्के को हटाने के लिए अस्पताल में उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी। सर्जरी तो सफल हो गई लेकिन पूर्व राष्ट्रपति की हालत गंभीर बनी हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत बिगड़ने के कारण बुधवार को उनके फेफड़ों में संक्रमण हो गया है। वह पिछले नौ दिनों से अस्पताल में भर्ती हैं और ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल के अधिकारियों ने कहा, "माननीय श्री प्रणब मुखर्जी की मेडिकल कंडीशन में गिरावट आई है, उनके फेफड़ों में संक्रमण हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं और विशेषज्ञों की एक टीम उनकी देखरेख कर रही है।"

Published: undefined

पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने बताया कि उनके पिता की हालत स्थिर बनी हुई है। उन्होंने अपने ट्वीट कहा था, "आप सभी की शुभकामनाओं और डॉक्टर्स के ईमानदार प्रयासों के कारण मेरे पिता की हालत अब स्थिर हैं! उनका स्वास्थ्य नियंत्रण में हैं और उसकी देखरेख की जा रही है! उनके सुधार में सकारात्मक संकेत देखे गए हैं! मैं आप सभी से उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं।"

Published: undefined

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में ब्रेन सर्जरी के बाद से ही वेंटिलेटर पर हैं। वह कोरोना वायरस से भी पीड़ित हैं। 10 अगस्त को मस्तिष्क में जमे खून के थक्के को हटाने के लिए आर्मी अस्पताल में उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी। सर्जरी तो सफल हो गई लेकिन पूर्व राष्ट्रपति की हालत गंभीर बनी हुई है।

Published: undefined

आर्मी अस्पताल के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी को गंभीर हालत में 10 अगस्त को दिन में दिल्ली कैंट स्थित सेना अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जांच में उनके मस्तिष्क में खून का एक बड़ा थक्का जमा होने की बात सामने आई, जिसके बाद उनका जीवन बचाने के लिए तत्काल उनकी इमर्जेंसीसर्जरी की गई। सर्जरी के बाद से उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। मेडिकल जांच में ही वह कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए।

उसके पहले 10 अगस्त को ही पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी ने ट्वीट कर बताया था कि " इलाज के लिए अस्पताल आया हूं और यहां आज मेरा कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। पिछले सप्ताह मेरे संपर्क में आए लोगों से मैं अनुरोध करता हूं कि वे स्वयं को आइसोलेट कर लें और कोविड-19 का टेस्ट कराएं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined