हालात

काशी में महाशिवरात्रि पर दिखी गंगा-जमुनी तहजीब, मुस्लिम समुदाय ने शिवभक्तों पर बरसाए फूल

पुष्प वर्षा करने वालों में शामिल परवीन, आसमां और इमरान ने बताया कि हर भारतीय हर धर्म को सम्मान देता है। इसी कारण लोगों को आज यहां महाशिवरात्रि के मौके पर अनोखा नजारा देखने को मिला, जो बताता है कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार साथ में मनाते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

धर्म और आध्यात्म की नगरी काशी में हर वर्ष की भांति इस बार भी महाशिवरात्रि का अनोखा रंग चढ़ा नजर आया। यहां पर आज काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जा रहे लाइन में खड़े श्रद्धालुओं पर मुस्लिम समुदाय ने पुष्पवर्षा की। जिसमें गंगा-जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली।

Published: undefined

इस दौरान सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा नजारा देखने को मिला। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोदौलिया से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक कतार बंद होकर खड़े लोगों पर फूलों की बारिश करते हुए ओम नम: शिवाय नारे का जयघोष लगाया। बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम महिला और पुरुषों ने शिव भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की कि देश में ईद, दिवाली, होली और महाशिवरात्रि जैसे महापर्व साथ मिलकर मनाए जाते हैं।

Published: undefined

काशी में मुस्लिमों ने शिव भक्तों पर मंदिर दर्शन करने जाते समय पुष्पवर्षा कर शहर की गंगा-जमुनी तहजीब की परंपरा का निर्वहन किया। हर वर्ष गंगा-जमुनी तहजीब की परंपरा के निर्वहन की यह प्रक्रिया अब परंपरा का हिस्सा बन चुकी है। सुबह से ही मंदिर में दर्शन के लिए जाते समय आस्थावानों पर टोकरी से भरकर सभी पर पुष्पवर्षा कर भाईचारा और सौहार्द का संदेश दिया।

Published: undefined

शिव भक्तों पर फूल बरसाने वाले स्थानीय मोहम्मद आसिफ ने बताया कि हर कोई भारतीय होने के नाते हर धर्म का सम्मान करता है। यही वजह है कि आज महाशिवरात्रि के मौके पर काशी से अनोखी तस्वीर सामने आई है। तस्वीरें लोगों को यह बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।

Published: undefined

काशी में शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा करने वालों में शामिल परवीन, आसमां और इमरान ने बताया कि, "हर भारतीय हर धर्म को सम्मान देता है। इसी कारण लोगों को आज यहां महाशिवरात्रि के मौके पर अनोखा नजारा देखने को मिला। आज का यह अवसर लोगों को बताने के लिए काफी है कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined