हालात

सिनेमा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर! केंद्र सरकार ने बताया, देश में कब से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फरवरी में सिनेमा हॉल 100 फीसदी कैपेसिटी से खुल सकते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित करेंगे। दो शो के बीच में थोड़ा समय रहेगा ताकि एकदम भीड़ ना हो।

फोटो: ANI
फोटो: ANI 

देश के सिनेमा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही देश में पूरी क्षमता के साथ सिनेमा हाल खोलने की अनुमति मिलने वाली है। इस संबंध में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि फरवरी महीने तक पूरी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल खुल सकते हैं।

Published: 31 Jan 2021, 11:15 AM IST

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “फरवरी में सिनेमा हॉल 100 फीसदी कैपेसिटी से खुल सकते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित करेंगे। दो शो के बीच में थोड़ा समय रहेगा ताकि एकदम भीड़ ना हो। सैनिटाइजेशन और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।”

प्रकाश जावडेकर ने कहा कि वैसे तो ये बातें नॉर्मल हैं, लेकिन सिचुएशन एबनॉर्मल हो गई तो सारे बंधन आते गए और अब ये बंधन खत्म होने के कगार पर हैं। इसलिए ये सिनेमा हॉल सौ फीसदी क्षमता से चलेंगे। ये सिनेमा देखने वालों के लिए अच्छी खबर है। लोग इसका स्वागत करेंगे।

Published: 31 Jan 2021, 11:15 AM IST

ये हैं गाइडलाइंस:

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के मुताबिक, सभागार और आम क्षेत्रों में कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना जरूरी होगा। सिनेमाघरों में प्रवेश करने वाले लोगों का मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल के प्रवेश करने वाले और बाहर निकालने वाले हर द्वार पर लोगों के लिए सैनेटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य है। सिनेमा हॉल में थूकना सख्त वर्जित होगा। सिनेमाघरों में आने वाले लोगों के लिए मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य होगा।

Published: 31 Jan 2021, 11:15 AM IST

पिछले साल मार्च के महीने में देश में कोरोना महामारी की दस्तक के बाद सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स बंद कर दिए गए थे। सरकार ने अनलॉक 5 के तहत अक्टूबर महीने में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी थी। इसके बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों ने 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के बाद सिनेमाघरों को खोलना शुरू किया था।

Published: 31 Jan 2021, 11:15 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Jan 2021, 11:15 AM IST