हालात

आधार कार्ड पर सरकार ने फिर लिया यू-टर्न, फोटोकॉपी पर एडवाइजरी ली वापस, जानें अब क्या कहा

दुरुपयोग से बचने के लिए आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने के परामर्श के दो दिन बाद ही इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि वह आधार की फोटोकॉपी को लेकर जारी विज्ञप्ति को वापस ले रहा है, क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है।

प्रतीकात्मक फोटोः सोशल मीडिया
प्रतीकात्मक फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र की मोदी सरकार ने आधार कार्ड के इस्तेमाल पर दो दिन पहले जारी उस एडवाइजरी को वापस ले लिया है, जिसमें लोगों को अपने आधार की फोटोकॉपी शेयर करने को लेकर सचेत किया गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि वह आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर नहीं करने के परामर्श वाली विज्ञप्ति को वापस ले रहा है, क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है।

Published: undefined

इससे पहले 27 मई, 2022 को बेंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय, यूआईडीएआई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दुरुपयोग की आशंका के चलते लोगों को किसी को भी आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं देने की सलाह दी गई थी, जिसके दुरुपयोग की आशंका थी। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बयान में कहा था कि लोगों को किसी संस्थान को आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसकी जगह आप मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं।

Published: undefined

लेकिन आज जारी स्पष्टीकरण में सरकार ने कहा है कि प्रेस विज्ञप्ति की गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए, इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है। इसमें कहा गया है कि यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कार्ड धारकों को सलाह दी गई है कि वे अपने यूआईडीएआई आधार नंबर का उपयोग और साझा करने में सामान्य विवेक का प्रयोग करें। साथ ही सरकार ने कहा कि आधार पहचान प्रमाणीकरण पारिस्थितिकी तंत्र ने आधार धारक की पहचान और गोपनीयता की रक्षा और सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined