हालात

गुजरात: मुस्लिम लोगों को सार्वजनिक रूप से पीटने का मामला, चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ अवमानना के आरोप तय

अवमानना के आरोप का सामना करने वाले चार पुलिस अधिकारी एवी परमार, डीबी कुमावत, कनकसिंह लक्ष्मण सिंह और राजू रमेशभाई डाभी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गुजरात हाई कोर्ट ने पिछले साल खेड़ा जिले में पांच मुस्लिम लोगों को सार्वजनिक रूप से पीटने के लिए चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ बुधवार को औपचारिक रूप से अदालत की अवमानना के तहत आरोप तय किए। जस्टिस एएस सुपेहिया और एमआर मेंगडे की खंडपीठ ने कार्यवाही के दौरान आधिकारिक तौर पर ये आरोप तय किए।

Published: undefined

सुनवाई के दौरान आरोपों का सामना कर रहे पुलिस अधिकारियों में से एक डीबी कुमावत ने कहा कि इस घटना में उनकी कोई सक्रिय भागीदारी नहीं थी। हालाँकि, न्यायमूर्ति सुपेहिया ने घटना स्थल पर कुमावत की उपस्थिति पर प्रकाश डालते हुए इस दावे का खंडन किया।

न्यायाधीश ने बताया कि कुमावत ने पीड़ितों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया, जबकि उन्हें सार्वजनिक रूप से क्रूर पिटाई का शिकार होना पड़ा।

Published: undefined

जस्टिस सुपेहिया ने कहा, "उन्होंने उन पीड़ितों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जिन्हें सार्वजनिक रूप से कोड़े मारे जा रहे थे और बेरहमी से पीटा जा रहा था। उन्होंने कोड़े मारने की सजा को रोकने के लिए भी कोई कदम नहीं उठाया, जो एक अवैध और अपमानजनक कार्य था। चूंकि उनकी उपस्थिति विवादित नहीं है।" , यह स्पष्ट है कि उसने उक्त घटना में सक्रिय भूमिका निभाई थी और कोड़े मारने की सहमति दी थी।"

Published: undefined

रिपोर्ट में कहा गया है, "सभी वीडियो को देखने से यह पता चल सकता है कि वीडियो सार्वजनिक रूप से खड़े कुछ लोगों द्वारा बनाए गए थे, जिन्हें वर्दी में पुलिस कर्मियों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था।"

अवमानना के आरोप का सामना करने वाले चार पुलिस अधिकारी एवी परमार, डीबी कुमावत, कनकसिंह लक्ष्मण सिंह और राजू रमेशभाई डाभी हैं। उन पर डीके बसु मामले में उल्लिखित गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप है।

Published: undefined

हाई कोर्ट ने इन अधिकारियों को अपने बचाव में हलफनामा दाखिल करने के लिए 11 अक्टूबर तक का समय दिया है. इसके अतिरिक्त, सीजेएम ने कहा कि पीड़ित घटना में शामिल सभी पुलिसकर्मियों की पहचान करने में असमर्थ थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined