हालात

गुजरात चुनाव: राहुल बोले- वोट डालकर लोकतंत्र के इस पर्व को बनाएं सफल, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने भी की मतदान की अपील

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि गुजरात के सभी भाई बहनों से अपील है, वोट करें… रोजगार के लिए, सस्ते गैस सिलेंडर के लिए, किसानों की कर्ज़ा माफी के लिए, गुजरात के प्रगतिशील भविष्य के लिए, भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है। शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोगों से अपील की है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि गुजरात के सभी भाई बहनों से अपील है, वोट करें… रोज़गार के लिए, सस्ते गैस सिलेंडर के लिए, किसानों की कर्ज़ा माफी के लिए, गुजरात के प्रगतिशील भविष्य के लिए, भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

Published: undefined

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “गुजरात की 7 करोड़ जनता परिवर्तन के लिए एकजुट है। मतदान में भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। इस बार गुजरात में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत-बहुत स्वागत।”

Published: undefined

बता दें कि चुनाव के पहले चरण में 39 राजनीतिक दलों के 788 उम्मीधदवार मैदान में हैं। इनमें 70 महिलाएं भी शामिल हैं। इस चरण में कुल दो करोड़ 39 लाख 76 हजार 670 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 12433362 पुरुष, जबकि 11542811 महिलाएं और 497 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। इस चुनाव में पहली बार वोट करने वाले 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं की संख्यार 574560 है। वहीं 99 वर्ष से अधिक की आयु वाले 4945 मतदाता हैं।

Published: undefined

बता दें कि गुजरात में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान एक दिसंबर यानी आज हो रहा है, जबकि दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होना है। दूसरे चरण की 83 सीटों के लिए 833 उम्मीदवारों का प्रचार 3 दिसंबर तक चलेगा। जबकि नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined