हालात

हरियाणा नूंह हिंसा: VHP नेता की चेतावनी- अगर सरकार ने कार्रवाई नहीं की तो और बिगड़ेगी स्थिति

यह पूछे जाने पर कि हरियाणा में बीजेपी राज्य सरकार क्या कर रही है, पांडे ने कहा, "राज्य में कोई भी पार्टी शासन कर रही हो, जब हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की बात आती है तो राज्य और केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट निष्क्रियता होती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हरियाणा के मेवात-नूंह में हुई हिंसा को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने विरोध में आज देशव्यापी प्रदर्शन बुलाया है। इसका असर जम्मू से लेकर दिल्ली-यूपी तक देखने को मिल रहा है। दिल्ली में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बदरपुर बॉर्डर जाम कर दिया। दिल्ली में वीएचपी का प्रदर्शन 30 जगहों पर देखने को मिला। मदर डेयरी के पास करीब 50 लोगों ने और निर्माण विवार में 200 लोगों ने प्रदर्शन किया।

Published: undefined

वहीं प्रदर्शन को लेकर वीएचपी के विभाग मंत्री विजय कांत पांडे ने नेशनल हेराल्ड को बताया कि विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) हरियाणा के नूंह जिले में "हिंदू विरोधी" हिंसा के खिलाफ देश भर में सात दिवसीय विरोध प्रदर्शन और विभिन्न सामूहिक रैलियों का आयोजन कर रही है।

विजय कांत पांडे ने आगे कहा, "अगर प्रशासन हमारी बात नहीं सुनता या कार्रवाई नहीं करता है, तो विरोध प्रदर्शन बढ़ेगा और अगले सात दिनों में खतरनाक रूप ले लेगा। विधर्मियों (दूसरे धर्म के प्रचारक, इस मामले में मुस्लिम) द्वारा हिंदुओं पर हिंसक हमला सहन नहीं किया जाएगा। सभी पीड़ित हिंदू हैं। हिंदू जाग चुका है।"

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, "जो लोग गलती पर नहीं हैं, वे क्यों डरेंगे? हिंदू डरे हुए नहीं हैं, हिंदुओं पर लगातार हमले हो रहे हैं। यह विरोध प्रदर्शन (दिल्ली में) उन बहुत बड़ी रैलियों का प्रतीक है जो हिंदू आयोजित करेंगे यदि वे (मुसलमान) ऐसा नहीं करेंगे'' हम पर हमला करना बंद न करें,''

वीएचपी नेता ने आगे कहा, "नूंह में जहां 6 लोगों की मौत हो गई, 100 वाहनों को आग लगा दी गई; हम पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करते हैं। मुहर्रम जुलूस के दौरान दिल्ली में क्या हुआ। सरकार को अपराधियों को दंडित करने की जरूरत है, लेकिन अगर सरकार कुछ नहीं करती है तो समाज सड़कों पर उतरेगा।"

Published: undefined

यह पूछे जाने पर कि हरियाणा में बीजेपी राज्य सरकार क्या कर रही है, पांडे ने कहा, "राज्य में कोई भी पार्टी शासन कर रही हो, जब हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की बात आती है तो राज्य और केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट निष्क्रियता होती है। उत्तर प्रदेश में ऐसा नहीं होता है, यूपी में दंगों पर तुरंत सजा दी जाती है - हरियाणा सरकार ऐसा क्यों नहीं कर रही है?''

Published: undefined

यह पूछे जाने पर कि नूंह में जुलूस के दौरान वीएचपी के लोग तलवारें लेकर क्यों निकले, उन्होंने कहा कि यह हिंदुओं के खिलाफ दंगे भड़काने की साजिश है। पांडे ने कहा, "राजनेता राजनीति करते हैं...सत्ता के लिए, वे कुछ भी कर सकते हैं।"

बता दें कि हरियाणा रे नूंह में हिंसक सांप्रदायिक झड़प में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं, जो पहले सोमवार, 1 अगस्त को नूंह में भड़का और फिर मंगलवार, 2 अगस्त को गुड़गांव तक फैल गया। इस मामले में नूंह पुलिस ने अब तक इसमें शामिल 116 लोगों को गिरफ्तार किया है और 44 एफआईआर दर्ज की हैं। नूंह के डीसी प्रशांत पनवार ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस बल की 14 कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि शैक्षणिक संस्थान और इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined