हालात

अब कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगा स्वास्थ्य मंत्रालय! करोड़ों रुपये का फंड भी लौटाया, जानें इसके पीछे की वजह

केंद्र सरकार ने भी कोरोना टीकों की और खरीद को लेकर बड़ा फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीके और नहीं खरीदने का तय की है। यही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए आवंटित 4,237 करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय को लौटा भी दिए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

देश में कोरोना के घटते मामलो के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाया है। खबरों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीके और नहीं खरीदने का तय की है। यही नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए आवंटित 4,237 करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय को लौटा भी दिए हैं। सूत्रों के अनुसार, 1.8 करोड़ से अधिक टीके अब भी सरकार के स्टॉक में मौजूद हैं, जो छह महीने तक टीकाकरण अभियान चलाने के लिहाज से पर्याप्त हैं।

Published: undefined

इस फैसले की पीछे की वजह

दरअसल, कोरोना के मामलो में कमी वजह से टीका लगवाने वालों की संख्या में भी कमी आई है। अब टीकाकरण को लेकर लोग उत्साह भी नहीं दिखा रहे हैं। इस साल मोदी सरकार ने सभी वयस्कों को मुफ्त में बूस्टर खुराक देने के लिए अमृत महोत्सव नाम से 75 दिवसीय कोविड टीकाकरण अभियान चलाया था, लेकिन टीके की अधिक मांग नहीं दिखी।

खबरों के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकार के पास काफी मात्रा में वैक्सीन के स्टॉक पड़े हुए हैं। इन सब वजहों को देखते हुए ही सरकार ने अब वैक्सीन न खरीदने का फैसला किया है।

Published: undefined

कितनों को लगी है अभी तक वैक्सीन

16 अक्टूबर 2022 तक देश में 219.32 करोड़ से अधिक लोग कोरोना का टीका लगवा चुके थे। देश की 98 फीसदी वयस्क आबादी कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक लगवा चुकी है, जबकि 92 फीसदी लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। इसके अलावा देश के 15 से 18 साल के 83.7 फीसदी किशोरों को भी टीके की एक खुराक लग चुकी है, जबकि 72 फीसदी किशोर दोनों खुराक लगवा चुके हैं। 12 से 14 वर्ष के वर्ग में 87.3 फीसदी लोगों को पहली खुराक लग चुकी है, जबकि 68.1 फीसदी को टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं। 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के पात्र लोगों में से 27 फीसदी लोग बूस्टर खुराक लगवा चुके हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined