हालात

हिमाचल चुनावः 105 साल के देश के पहले वोटर ने डाला वोट, आजादी के बाद हुए पहले चुनाव में भी कर चुके हैं मतदान

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले नेगी वोट डालने नजदीकी मतदान केंद्र जाते थे, लेकिन इस बार चुनाव आयोग द्वारा 80 की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए उनके घर पर ही एक बैलेट पेपर पर वोट डालने का विशेष प्रावधान किये जाने के कारण नेगी ने अपने घर पर ही मतदान किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में आज देश के पहले मतदाता माने जाने वाले 105 साल के श्याम सरन नेगी ने अपना वोट डाला। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, नेगी ने 1951-52 के आम चुनावों में भी भाग लिया था, जो देश का पहला आम चुनाव था।

श्याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद राज्य की राजधानी से करीब 275 किलोमीटर दूर कल्पा में कहा कि "1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद से मैंने कभी भी अपना वोट डालने का मौका नहीं गंवाया और मुझे इस बार भी मतदान करने में खुशी हो रही है।"

Published: undefined

पिछले साल भी उन्होंने मंडी संसदीय उपचुनाव के लिए वोट डाला था। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले नेगी वोट डालने के लिए नजदीकी मतदान केंद्र जाते थे। इस बार, चुनाव आयोग ने 80 की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए उनके निवास स्थान पर एक बैलेट पेपर पर वोट डालने के लिए एक विशेष प्रावधान किया है।

Published: undefined

चुनाव अधिकारी ने बताया कि पहले उन्होंने कहा कि वह मतदान के दिन 12 नवंबर को वोट डालेंगे, लेकिन बाद में उन्होंने घर में वोट डालने का फैसला किया। उन्होंने वोट देने के बाद अपनी स्याही वाली झुर्रीदार उंगली को लहराया और पिछले अवसरों की तरह, मतदाताओं से अपने प्रतिनिधियों को सत्ता में लाने के लिए लोकतांत्रिक अभ्यास में सक्रिय रूप से भाग लेने का अनुरोध किया।

Published: undefined

लोकतंत्र में दृढ़ विश्वास रखने वाले नेगी कभी भी किसी भी चुनाव में अपना वोट डालने में विफल नहीं हुए हैं, चाहे वह लोकसभा या विधानसभा या पंचायत चुनाव हो। 1951 में सेवानिवृत्त हुए स्कूल शिक्षक नेगी उस समय चुनाव ड्यूटी पर थे और उन्होंने चीनी निर्वाचन क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसे बाद में किन्नौर नाम दिया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल