हालात

हिंडनबर्ग रिपोर्ट : कांग्रेस की मांग- अडानी ग्रुप पर आरोपों की RBI, सेबी करे जांच

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, आरोपों की भारतीय वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार भारतीय रिजर्व बैंक (आबीआई) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा जांच की आवश्यकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस ने शुक्रवार को अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी से जांच की मांग की है। कांग्रेस ने कहा है कि इस मामले की 'गंभीर जांच' होनी चाहिए। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, आरोपों की भारतीय वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार भारतीय रिजर्व बैंक (आबीआई) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा जांच की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे वित्तीय संस्थानों के अडानी समूह के उच्च जोखिम वाले संस्थानों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करने से, उन करोड़ों भारतीयों पर प्रभाव पड़ता है, जिनकी बचत वित्तीय प्रणाली के इन स्तंभों द्वारा की जाती है। गौरतलब है कि पहले की रिपोटरें ने अडानी समूह की कंपनियों को कर्ज के बोझ से दबा बताया है।

Published: undefined

उन्होंने आरोप लगाया कि वित्तीय गड़बड़ी के आरोप बहुत चिंताजनक हैं और इससे भी बुरी बात है कि एलआईसी, एसबीआई और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किए गए अडानी समूह में निवेश के माध्यम से भारत की वित्तीय प्रणाली की खामियां भी उजागर हुई हैं।

इन संस्थानों ने उदारतापूर्वक अडानी समूह में निवेश किया, जबकि निजी क्षेत्र के बैंकों ने निवेश से परहेज किया। एलआईसी की इक्विटी संपत्ति का 8 प्रतिशत, जो 74 हजार करोड़ हैं, अडानी की कंपनियों में हैं और इसकी दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों ने अडानी समूह को निजी बैंकों की तुलना में दोगुना ऋण दिया है, इसमें से 40 प्रतिशत ऋण एसबीआई द्वारा दिया जा रहा है।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसने उन करोड़ों भारतीयों को चिंता में डाल दिया है, जिनकी बचत को एलआईसी और एसबीआई ने वित्तीय जोखिम में डाल दिया है। यदि, जैसा कि आरोप लगाया गया है, अडानी समूह ने हेरफेर के माध्यम से अपने स्टॉक के मूल्य को कृत्रिम रूप से बढ़ाया है, और फिर उन शेयरों को गिरवी रखकर धन जुटाया है, तो एसबीआई जैसे बैंकों को उन शेयरों की कीमतों में गिरावट की स्थिति में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, भारत के लोग इस बात से अवगत हैं कि मोदी के साथियों के उदय ने असमानता की समस्या को कैसे बढ़ा दिया है, लेकिन यह समझने की आवश्यकता है कि जनता की मेहनत की कमाई को अडानी समूह में कैसे निवेश किया गया। क्या आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि वित्तीय स्थिरता के जोखिमों की जांच की जाए और उन्हें नियंत्रित किया जाए? क्या ये फोन बैंकिंग के मामले नहीं हैं?

Published: undefined

उन्होंने आशंका व्यक्त की कि सरकार मामले में सेंसरशिप लगाने की कोशिश कर सकती है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि वैश्वीकरण के युग में हिंडनबर्ग प्रकार की रिपोर्ट, जो कॉपोर्रेट कुशासन पर ध्यान केंद्रित करती हैं, को दुर्भावनापूर्ण कहकर खारिज कर दिया जाता है?

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined