हालात

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

दिल्ली-एनसीआर समेत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इस बारे में चेतावनी जारी की है। गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। इसके चलते दिल्ली में जगह-जगह जलजमाव और ट्रैफिक जाम देखने को मिला।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images Hindustan Times

दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी हिमालयी राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में मंगलवार को बहुत भारी से बेहद भारी बारिश हुई और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस क्षेत्र में एक दिन और भारी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है और इसके बाद इसमें कमी देखी जाएगी।

मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि दिल्ली में मंगलवार को सुबह 8.30 बजे तक समाप्त हुए 24 घंटों के बीच दिल्ली सफदरजंग में 100 मिमी बारिश दर्ज की है। इसके बाद पालम में 68 मिमी, लोदी रोड क्षेत्र में 86.8 मिमी, आया नगर में 69.8 मिमी और दिल्ली रिज में 38.2 मिमी बारिश हुई है। सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक आया नगर में 23.3 मिमी बारिश हुई।

Published: undefined

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली सफदरजंग में 2003 में अब तक की सबसे अधिक बारिश 632.2 मिमी बारिश हुई थी। हाल के वर्षों में, 2013 में 340.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी और मंगलवार को इस क्षेत्र में कुल 380.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी ने यह भी कहा कि ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में 30 जुलाई तक और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 29 से 31 जुलाई के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

Published: undefined

विज्ञप्ति में कहा गया है कि 28 और 29 जुलाई को गंगीय पश्चिम बंगाल में, 29 जुलाई को झारखंड में, 30 जुलाई को छत्तीसगढ़ में और 31 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया। बारिश के कारण सड़कों पर पानी भरने से यातायात भी प्रभावित रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined