हालात

मासूम बच्चे भी आए किसान आंदोलन के समर्थन में, अन्नदाताओं को दान किए अपने गुल्लक

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन के दौरान सोमवार शाम को अचानक मेरठ से 4 बच्चों टिया मालिक, देव मालिक, प्रिंस चौधरी और अवनी चौधरी ने आकर किसानों को अपना समर्थन दिया। साथ ही इन बच्चों ने बीते 4-5 महीनों से अपनी गुल्लक में इकट्ठा किये पैसे भी किसानों को सौंप दिया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली की सीमा पर पिछले कई दिनों से पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के समर्थन में मासूम बच्चे भी उतर चुके हैं। इन बच्चों ने महीनों से जो अपनी गुल्लक में पैसा इकट्ठा किया था, उसे भी किसानों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए सौंप दिया है।

Published: undefined

मोदी सरकार के कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग के साथ गाजीपुर बॉर्डर पर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के किसान प्रदर्शन कर रहें हैं। प्रदर्शन के दौरान सोमवार शाम को अचानक मेरठ से 4 बच्चों टिया मालिक, देव मालिक, प्रिंस चौधरी और अवनी चौधरी ने आकर किसानों को अपना समर्थन दिया। इतना ही नहीं इन बच्चों ने बीते 4-5 महीनों से अपनी गुल्लक में जो पैसा इकट्ठा किया था, उसे भी किसानों को सौंप दिया।

Published: undefined

बता दें कि बॉर्डर पर सोमवार को किसान नेताओं ने भूख हड़ताल रखी थी, जिसमें शाम 5 बजे इन्हीं चारों बच्चों ने जूस पिलाकर किसानों का अनशन तुड़वाया। ये चारों बच्चे मेरठ के निवासी हैं और ये दूसरी, छठी और आठवीं क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। प्रिंस चौधरी ने बताया, "हम सभी किसानों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए मेरठ से यहां आए हुए हैं। मैं 6 महीनों से अपनी गुल्लक में पैसा इखट्टा कर रहा था। जिसे मैंने किसानों को दे दिया है।"

Published: undefined

चारों बच्चों को गाजीपुर बॉर्डर पर लाने वाले विकास सरकारी नौकरी करते हैं। उन्होंने कहा कि, "किसान हमारे भविष्य की लड़ाई लड़ रहे हैं। वहीं चारों बच्चे यहां इनका प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए आए हैं। हम सब किसानों को सहयोग करते हैं।" विकास के साथ आए इन चारों बच्चों की उम्र लगभग 7 साल से लेकर 13 साल तक है।

Published: undefined

दरअसल आंदोलनकारी किसान पिछले करीब 19 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन के दौरान केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच कई बार बातचीत हुई, किसान संगठनों के कुछ प्रतिनिधियों से गृहमंत्री अमित शाह की भी मुलाकात हुई, फिर भी अब तक कोई रास्ता नहीं निकल सका है। बॉर्डर पर बैठे किसान तीनों कृषि कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वहीं सरकार दावा कर रही है कि नए कानूनों से किसानों का कोई नकुसान नहीं होगा। दोनों ही पक्ष अपने रुख में बदलाव करने के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined