हालात

मध्य प्रदेश सरकार के 3 मंत्रालयों के दफ्तर में आग के पीछे है कोई साजिश? सेना की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद पाया गया काबू

मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण सुभाष यादव ने कहा कि यह मध्य प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार की लपटें हैं। महत्वपूर्ण विभागों के भ्रष्टाचार की फाइलें जलकर नहीं जलाकर खाक कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मध्य प्रदेश सरकार के कई मंत्रालयों के दफ्तरों वाले भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी आग अब काबू में तो आ गई है, लेकिन सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि क्या किसी साजिश के तहत आग लगाई गई थी? आग पर विपक्षी नेताओं ने गंभीर सवाल खड़े किए हैं। यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने कहा, “व्यापम कांड में गवाहों को मिटाया गया, इस बार सबूतों को जलाया जा रहा है।”

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, “सतपुड़ा भवन में आग लगना अत्यंत चिंता का विषय है। प्रश्न यह है कि आग लगी है या आग लगाई गई है?  जिस तरह से विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व में भी और इस बार भी सतपुड़ा भवन में आग लगी है, वह छोटी बात नहीं है।  12,000 से अधिक फाइल जल जाने के समाचार आ रहे हैं। यह भ्रष्टाचार का मामला है। आग लगने की स्वतंत्र एजेंसी से निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।”

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण सुभाष यादव ने ट्वीट कर कहा, “यह मध्य प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार की लपटें है जो उठ रही है, आदिम जाति विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोकनिर्माण विभाग, पिछड़ा वर्ग विभाग, EOW, लोकायुक्त जैसे महत्वपूर्ण विभागों के भ्रष्टाचार की फाइलें जलकर नहीं जलाकर खाक कर दी है।”

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

भोपाल में सोमवार दोपहर करीब 4 बजे सतपुड़ा भवन में भीषण आग लग गई थी। देर शाम तक आग ने विकराल रूप ले लिया था। तीसरी मंजिल से शुरू हुई आग की लपटें फैलते हुए छठी मंजिल तक पहुंच गईं। देखते ही देखते पूरा भवन धूं-धूं करके जल उठा। बताया गया  है कि इमारत में तीसरी मंजिल पर पहले शॉर्ट सर्किट हुआ और इससे एसी ब्लास्ट हो गया। इसके बाद आग फैलती चली गई। आग इतनी भयावह थी कि उस पर काबू पाने में करीब 14 घंटे लगे। दमकल कर्मी, फायर फाइटर्स तो आग बुझाने के लिए जुटे ही रहे, यहां तक कि आग पर काबू पाने के लिए सेना तक को बुलाना पड़ा। देर शाम मख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कहने पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स को भी आग बुझाने में सहायता करने के निर्देश दिए।

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

सतपुड़ा भवन में लगी इस आग में भले ही कोई जनहानि तो नहीं हुई, लेकिन सरकारी लिहाज से इस आग से काफी बड़ा नुकसान हुआ है। इस भवन में जहां आग लगी, वहां मध्य प्रदेश के आदिम जाति कल्याण विभाग, परिवहन विभाग और स्वास्थ्य विभाग के दफ्तर हैं। अनुमान है कि आग लगने से इनमें रखे फाइलें और फर्नीचर जलकर राख हो गए। यही नहीं आग से संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की स्थापना शाखा, नर्सिंग शाखा, शिकायत शाखा, लेखा शाखा, आयोग शाखा एवं विधानसभा प्रश्न आदि को भी नुकसान पहुंचा है।

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

सतपुड़ा भवन में लगी आग के शुरुआती कारणों को जानने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान चौहान ने कमेटी घोषित की है। कमेटी में एसीएस होम राजेश राजौरा, पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर रहेंगे। कमेटी के सदस्य जांच के शुरूआती कारणों का पता लगाकर रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौपेंगे।

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Jun 2023, 9:14 AM IST