हालात

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद ईद से ठीक एक दिन पहले सामने आई ये खास तस्वीर, जानिए अब कैसे हैं हालात

शनिवार को राज्यपाल सत्यपाल ने मलिक ने कहा था कि हम ईद को लेकर विशेष तैयारी कर रहे हैं। हम इस मौके पर स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराएंगे, ताकि वे हर्षोल्लास के साथ ईद मना सकें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। जम्मू में धारा 144 हटा दी गई है। बकरीद के त्योहार से ठीक एक दिन पहले सोमवार को जम्मू के बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है। बकरीद के मौके पर पशुधन बाजार में लोग जानवरों की खरीददारी कर रहे हैं। वहीं सांबा, कठुआ, रियासी, रामबन और ऊधमपुर में भी हालात सामान्य नजर आ रहे हैं।

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

इस बीच जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने मीडिया से बात की है और उन्होंने घाटी के मौजूदा हालात के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा, “राज्य में स्थिति शांतिपूर्ण है। पिछले 7 दिनों से कोई भी हिंसक घटना नहीं हुई है। मीडिया को घाटी में जाने दिया जा रहा है। साथ ही संचार प्रतिबंधों में भी ढील दी जा रही है।”

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

डीजीपी ने कहा, “सिर्फ 5 शहर ऐसे हां, जहां पर आंशिक रूप से कुछ चीजों पर प्रतिबंध है। हम समय-समय पर उन प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं। घाटी में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो कानून और व्यवस्था के लिहाज से संवेदनशील हैं। उन क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है। शनिवार को हमने दक्षिण कश्मीर के 4 जिलों का दौरा किया और हर जगह लोग ईद समारोह के लिए चीजें खरीदने के लिए बाजार जा रहे थे।”

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

इससे पहले शनिवार को राज्यपाल सत्यपाल ने मलिक ने ईद को लेकर बयान दिया था। उन्होंने कहा था, “हम ईद को लेकर विशेष तैयारी कर रहे हैं। हम इस मौके पर स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराएंगे, ताकि वे हर्षोल्लास के साथ ईद मना सकें। हम चाहते हैं कि घाटी के लोग ईद के त्योहार को बगैर किसी डर के मनाएं।”

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

गौरतलब है कि इससे पहले मोदी सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की थी। समीक्षा के बाद उन्होंने कहा था कि किसी भी हालात से हम निपटने के लिए तैयार हैं और निरंतर सतर्कता बरतने और तैयारी की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है।

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

उधर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजित डोभाल जम्मू-कश्मीर हैं। शनिवार को वे अनंतनाग पहुंचे और स्कूली बच्चों से मुलाकात की। इससे पहले अजित डोभाल ने श्रनगर और शोपियां में स्थानीय लोगों से मुलाकात की थी। शोपियां में उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ दोपहर का भोजन भी किया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से 24 कैदियों को लखनऊ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है।

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Aug 2019, 10:29 AM IST