हालात

झारखंडः खरीद-फरोख्त का केस कराने वाले पर ही शिकंजा, ED ने कांग्रेस विधायक अनूप सिंह को भेजा समन

विधायक अनूप सिंह के अनुसार, आरोपी विधायक चाहते थे कि वह कोलकाता जाएं, जहां से वे लोग उन्हें गुवाहाटी ले जाते और उनकी मुलाकात असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा से कराकर उन्हें मंत्री पद के लिए आश्वस्त करते, जो पार्टी के टॉप लीडर्स की सहमति से यह सब कर रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को गिराने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त की शिकायत करने वाले कांग्रेस के विधायक अनूप सिंह को समन भेजा है। ईडी ने उन्हें 24 दिसंबर को रांची के जोनल ऑफिस में पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा है। अनूप सिंह ने विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर रांची के अरगोड़ा थाने में 31 जुलाई को जीरो एफआईआर दर्ज कराई थी। इसी एफआईआर के आधार पर ईडी ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के दौरान मनीलॉन्ड्रिंग की जांच के लिए बीते 9 नवंबर को केस दर्ज किया था।

Published: undefined

इस मामले में कांग्रेस के तीन विधायकों डॉ इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। इन तीनों विधायकों को कोलकाता पुलिस ने एनएच-16 पर रानीहाटी के पास 45 लाख रुपये के साथ 30 जुलाई 2022 को गिरफ्तार किया था। तीनों विधायकों की गिरफ्तारी के अगले दिन इसी पार्टी के विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने रांची के अरगोड़ा थाने में 31 जुलाई को जीरो एफआईआर दर्ज कराई थी।

Published: undefined

विधायक अनूप सिंह ने एफआईआर में आरोप लगाया था कि झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार गिराने के लिए बीजेपी नेताओं के साथ मिलकर तीन विधायकों ने साजिश रची थी। अनूप सिंह के मुताबिक सरकार गिराने के लिए इन साथी विधायकों के जरिए उन्हें 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का ऑफर दिया जा रहा था। अनूप सिंह ने अपनी शिकायत में कहा था कि इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और विक्सल कोंगाड़ी उन्हें कोलकाता बुला रहे थे। उन्हें कहा गया था कि सरकार गिराने के बदले प्रति एमएलए 10 करोड़ रुपये दिये जाएंगे।

Published: undefined

कांग्रेस विधायक अनूप सिंह के अनुसार, इरफान अंसारी और राजेश कच्छप चाहते थे कि वह कोलकाता जाएं। वहां से वे लोग उन्हें गुवाहाटी लेकर जाते और उनकी मुलाकात असम के सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा से कराकर उन्हें मंत्री पद के लिए आश्वस्त करते। अनूप ने अपनी एफआईआर में यह भी कहा था कि उन्हें जानकारी दी गई थी कि हिमंत बिस्वा शर्मा यह सब पार्टी के टॉप लीडर्स के आशीर्वाद और उनकी सहमति से कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined