हालात

झारखंडः हेमंत सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए

कैबिनेट बैठक में कुल 23 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जिन घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए नई स्कीम “मुख्यमंत्री उज्ज्वल झारखंड योजना” मंजूर की गई है। इस पर 1,485 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया  दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए
झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए फोटोः सोशल मीडिया

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्यकर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे राज्य के कर्मचारियों को अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर डीए मिलेगा।

Published: undefined

शुक्रवार शाम सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मियों के बराबर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। यह फैसला एक जुलाई, 2023 की तिथि से ही लागू होगा।

Published: undefined

आज कैबिनेट की बैठक में कुल 23 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जिन घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए एक नई स्कीम “मुख्यमंत्री उज्ज्वल झारखंड योजना” स्वीकृत की गई है। इस पर 1,485 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

Published: undefined

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के अनुसार, सरकार राज्य के दुमका हवाई अड्डा में प्रतिवर्ष 30 योग्य अभ्यर्थियों को कमर्शियल पायलट और एयरबस परिचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें से 15 अभ्यर्थियों की ट्रेनिंग का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। एक ट्रेनिंग प्रोग्राम में 9 करोड़ 10 लाख रुपए खर्च होंगे। अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined