हालात

'उड़ान' योजना पर CAG रिपोर्ट पर खड़गे बोले- हवाई चप्पल पहन, हवाई सफर करने का PM का वादा हुआ हवा-हवाई

इस महीने की शुरुआत में संसद में पेश की गई सीएजी रिपोर्ट पर खड़गे ने कहा, ''मोदी सरकार का चप्पल पहनकर हवाई यात्रा करने का वादा उनके अन्‍य वादों की तरह हवा में उड़ गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (फोटो : Getty Images)
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (फोटो : Getty Images) 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर मोदी सरकार को जमकर घेरा है। इस बार उड़ान योजना को लेकर खड़गे ने केंद्र पर हमला बोला है। उड़ान योजना पर नियंत्रक महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चप्पल पहनकर हवाई यात्रा करने का उनका वादा अन्‍य वादों की तरह हवा में उड़ गया है। क्योंकि यह योजना 93 प्रतिशत मार्गों पर काम नहीं करती।

Published: undefined

इस महीने की शुरुआत में संसद में पेश की गई सीएजी रिपोर्ट पर खड़गे ने कहा, ''मोदी सरकार का चप्पल पहनकर हवाई यात्रा करने का वादा उनके अन्‍य वादों की तरह हवा में उड़ गया है। ये हम नहीं, सीएजी रिपोर्ट कह रही है।' कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, “यह योजना 93 प्रतिशत मार्गों पर काम नहीं करती । एयरलाइंस का कोई स्वतंत्र ऑडिट भी नहीं हुआ। बहुप्रचारित हेलीकाप्टर सेवाएं भी रुका रही। सिर्फ झूठ और बयानबाजी चल रही है। भारत अब ऐसी अक्षम सरकार को माफ नहीं करेगा।”

Published: undefined

उनकी यह टिप्पणी सीएजी की रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि उड़ान-3 तक, आवंटित मार्गों में से 52 प्रतिशत (774 मार्गों में से 403) परिचालन शुरू नहीं किया जा सका। शुरू किए गए मार्गों में से केवल 112 मार्गों (30 प्रतिशत) ने परिचालन पूरा किया। रिपोर्ट के मुताबिक इन 112 मार्गों में से, 17 आरसीएस हवाई अड्डों को जोड़ने वाले केवल 54 मार्ग (सम्मानित मार्गों का 7 प्रतिशत) मार्च 2023 तक तीन साल की रियायती अवधि से परे परिचालन को बनाए रख सके।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined