हालात

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 मार्च तक दाखिल कर सकेंगे अपना ITR

पहले से ऐसा माना जा रहा था कि सरकार आईटीआर भरने की अंतिम तारीख बढ़ा सकती है, क्योंकि कोरोना महामारी के प्रभाव के चलते कई लोगों ने अब तक टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया था। अब सरकार ने ऐसे लोगों को एक और मौका दे दिया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

अगर आपने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने आयकर रिटर्न दायर करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। सीबीडीटी ने आदेश जारी कर कहा है कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अब लोग 15 मार्च तक आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। पहले इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 थी जो बीत चुकी है।

Published: undefined

केंद्र सरकार के इस कदम के बाद टैक्सपेयर्स अब 15 मार्च तक अपना रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। पहले से ऐसा माना जा रहा था कि सरकार आईटीआर भरने की अंतिम तारीख बढ़ा सकती है, क्योंकि कोरोना महामारी के प्रभाव के चलते कई लोगों ने अब तक टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया था। अब सरकार ने ऐसे लोगों को एक और मौका दे दिया है।

Published: undefined

बता दें कि पिछले साल पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 नवंबर तक की गई और फिर उसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया था। मगर, जब सरकार को लगा कि अभी भी बहुत से लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया है तो अब आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined