हालात

बड़ी खबर LIVE: चुनावी पोस्टरों में जवानों की फोटो लगाने से चुनाव आयोग नाराज, सभी दलों के लिए जारी की एडवाइज़री

चुनाव आयोग चुनावी पोस्टरों में सेना और सुरक्षा बलों के जवानों की फोटो के इस्तेमाल से नाराज है। आयोग ने सभी दलों के लिए एडवाइज़री जारी कर ऐसा न करने की सलाह दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चुनाव प्रचार में सैना और सुरक्षा बलों के जवानों की तस्वीरों का इस्तेमाल न करें राजनीतिक पार्टियां: चुनाव आयोग

भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन के मिग-21 द्वारा पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने की चर्चा नेताओं के भाषणों में ही नहीं, पोस्टरों पर भी दिखाई देने लगी है। चुनाव आयोग ने इस पर अब सख्ती शुरु कर दी है। आयोग ने अपने पुराने निर्देश का हवाला देते हुए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों से कहा कि चुनाव प्रचार में रक्षा कर्मियों का किसी भी तरह से इस्तेमाल न करें।

चुनाव आयोग ने एडवाइज़री जारी करते हुए कहा है कि, “रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोग के संज्ञान में लाया गया है कि राजनीतिक पार्टियां, उनके नेता और उम्मीदवार अपने चुनाव प्रचारके तौर पर विज्ञापनों में रक्षा कर्मियों की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। मंत्रालय ने आयोग से अनुरोध किया है कि इस संबंध में उपयुक्त निर्देश जारी किया जाए।”

चुनाव आयोग ने आगे कहा है कि, “यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी है कि देश की सशस्त्र सेनाएं उसकी सीमाओं, सुरक्षा और राजनीतिक प्रणाली की संरक्षक होती हैं। वे आधुनिक लोकतंत्र में अराजनीतिक और तस्टस्थ हिस्सेदार हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि राजनीतिक पार्टियां और नेता सतर्कता बरतें और राजनीतिक प्रचार में सेना या उसके जवानों का संदर्भ देने से बचें।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

कांग्रेस ही देश के संविधान और लोगों की आवाज की हिफाजत कर सकती है- तेलंगाना में राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के शमशाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ता तेलंगाना के घर-घर जाकर बताएं कि यहां के सीएम केसीआर पीएम मोदी की मदद करते हैं और मोदी देश के संविधान को खत्म करना चाहते हैं और आपकी आवाज दबाना चाहते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ही देश के संविधान और लोगों के आवाज की रक्षा कर सकती है।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

अगर मोदी 15 लोगों की मदद कर सकते हैं, तो हम देश के गरीबों की मदद करेंगे- तेलंगाना में राहुल गांधी

तेलंगाना दौरे पर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शमशाबाद में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर सीधा निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तय कर लिया है कि पीएम मोदी अगर 15 लोगों की मदद कर सकते हैं, तो हम देश के सभी गरीबों की मदद करेंगे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

तेलंगाना के शमशाबाद में राहुल गांधी की विशाल जनसभा, बोले- पीएम मोदी के हाथ की कठपुतली हैं केसीआर

तेलंगाना दौरे पर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शसाबाद में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान राज्य के सीएम चंद्रशेखर राव पर तीखा हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि आपके सीएम चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी देश के पीएम बने रहें, क्योंकि वह इनके भ्रष्टाचार के बारे में सब कुछ जानते हैं।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

भारत ने दिखाई मानवता, सीमा में घुसे पाकिस्तानी नागरिक को छोड़ा

बीएसफ ने सौहार्द के तहत भारतीय सीमा में घुस आए एक पाकिस्तानी नागरिक को पाकिस्तान रेंजर्स को सौंप दिया। यह शख्स जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में रामगढ़ के पास भारतीय क्षेस में घुस आया था। जिसे बीएसएफ ने अमन और शांति के संदेश के तौर पर पाकिस्तान रेंजर्स को सौंप दिया।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

कनार्टक: राहुल गांधी ने हुबली में सिविल सोसाइटी के सदस्यों से मुलाकात की

पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद भारत लौटे

पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद भारत लौट आए हैं। सोहेल महमूद ने अटारी-वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत में प्रवेश किया। इससे पहले पीओके में भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के दौरान सोहेल महमूद पाकिस्तान लौट गए थे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

हिमाचल प्रदेश: बर्फबारी के बाद राज्य के अलग-अलग हिस्से में फंसे लोगों सेना ने बचाया

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद राज्य के अलग-अलग हिस्से में फंसे लोगों को सेना ने बचाया है। कुल्लू और लाहौल-स्पीति समेत कई जगहों पर रोड बंद होने की वजह से यह लोग फंस गए थे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

राजस्थान में श्रीगंगनगर बॉर्डर पर सेना ने पाकिस्तान के ड्रोन को मार गिराया

राजस्थान के श्रीगंगानगर में भारतीय सेना ने सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है। इससे पहले बीकानेर में भी सेना ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

पश्चिम बंगाल के बिधाननगर में तोड़ी रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा

पश्चिम बंगाल के बिधाननगर में रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया। शरारती तत्वों ने प्रतिमा के एक हिस्से को तोड़ दिया है। टीएमसी के पार्षद ने बताया प्रतिमा को तोड़ते समय तीन लोग देखे गए थे, इनमे से एक पकड़ लिया गया, बाकी दो लोग भाग गए।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

हिमाचल: किन्नौर में 1 और जवान का शव बरामद, 20 फरवारी को बर्फबारी में लापता हुए थे 3 जवान

सेना हर चुनौती से निपटने के लिए तयार: सेना अध्यक्ष विपिन रावत

पीएम मोदी बताएं जैश के सरगना मसूद अजहर को अफगानिस्तान ले जाकर किसने छोड़ा: राहुल गांधी

कनार्टक के हावेरी में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी, उनके मंत्री और बीजेपी नेता आतंकवाद पर बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी यह बताएं कि जैश के सरगना मसूद अजहर को अफगानिस्तान में ले जाकर किसने ने छोड़ा। राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के पोस्टर आज भी मसूद अजहर के साथ कंधार में लगे हुए हैं।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

पाकिस्तान ने जैश के गढ़ बहावलपुर में बंद किया एयरपोर्ट, भारत के एयरस्ट्राइक से अभी भी दहशत में पाक?

खबरों के अनुसार, पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के गढ़ बहावलपुर समेत 3 एयरपोर्ट को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया है। जिन एयरपोर्ट को पाकिस्तान ने बंद किया है, उनमें बहावलपुर के अलावा, रहीम यार खान और सियालकोट हवाई अड्डे भी शामिल हैं।

भारत द्वारा पीओके में जैश के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने देश में सभी उड़ानों को अस्थाई रूप से रद्द कर दिया था। हालांकि बाद में उड़ानों को शुरू किया गया था।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

कर्नाकट: राहुल गांधी हुबली पहुंचे, हावेरी में जनसभा को करेंगे संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कनार्टक के हुबली पहुंच गए हैं। हावेरी में आज जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वे लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में कांग्रेस के चुनाव अभियान की शुरुआत भी करेंगे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

गोवा: राहुल गांधी ने अलग-अलग संगठन से जुड़े व्यापारियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की

जम्मू-कश्मीर: डोडा में चल रही आर्मी की भर्ती में उड़मा कश्मीरी युवाओं का जनसैलाब

दिल्ली: चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से मिले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारास्वामी

गुजरात: कांग्रेस विधायक अलपेश ठाकोर ने अफवाहों पर लगाया विराम, कहा, मैं कहीं नहीं जा रहा

गुजरात से कांग्रेस विधायक अलपेश ठाकोर ने अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि वह कहीं नहीं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस में ही रहेंगे और अपने लोगों की लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस में ही रहूंगा और पार्टी को सहयोग करता रहूंगा। इससे पहले अफवाह उड़ाई जा रही थी कि वह कांग्रेस से नाराज हैं।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

दिल्ली: कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारास्वामी ने पीएम मोदी से मुलाकात की

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारास्वामी ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने पीएम मोदी से अपील की कि केंद्र सरकार कर्नाटक से जुड़े सूखा ग्रस्त एनडीआरएफ और मनरेगा के तहत लंबित फंड को जारी करे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

भारतीय उच्चायुक्त इस्लामाबाद पहुंचे

सीमा पर तनाव के बीच एक बार फिर भारतीय उच्चायुक्त वापस इस्लामाबाद लौट गए हैं। भारत-पाकिस्तान में हाल ही में बढ़ तनाव के बाद वे भारत लौट आए थे।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

नीरव मोदी का वीडियो सामने आने पर मोदी सरकार का बयान- उसे भारत लाने की कुशिश हो रही

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन की सड़कों पर घूमता देख मोदी सरकार में खलबली मच गई है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि उसे खबर है कि नीरव मोदी लंदन में है, हीरा कारोबारी को भारत लाने के लिए ब्रिटेन सरकार को अर्जी दी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नीरव मोदी पर अभी तक ब्रिटेन से कोई जवाब नहीं मिला है।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

पाक यह दावा करता है कि उसने भारत का प्लेन गिराया, सबूत क्यों नहीं दिखाता: विदेश मंत्रायल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्त रवीश कुमार ने कहा, “पाकिस्तान अगर दावा करता है कि उसके पास भारत के दूसरे फाइटर प्लेन गिराने का वीडियो है, तो वह इसे दिखाता क्यों नहीं है।”

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

पीएम, सीएम बनाने में मदद कर सकता हूं तो युवाओं को मुखिया एमएल भी बना सकता हूं: प्रशांत किशोर

जेडीयू के उपाध्य प्रशांत किशोर ने कहा है कि जब मैं पीएम, सीएम बनाने में मदद कर सकता हूं तो बिहार के युवाओं को मुखिया एमएल भी बना कता हूं।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

लगता है चोर ने सरकार को राफेल का दस्तावेज लौटा दिया: चिदंबरम

राफेल से जुड़े दस्तावेज चोरी होने पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के ताजा दावे को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर तंज कसा है। चिदंबरम ने कहा कि लगता है चोर ने सरकार को राफेल का दस्तावेज लौटा दिया है।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल की ओर से यहा कहा गया था कि राफेल से जुड़े दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी नहीं हुए हैं। अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किए गए जवाब में उनका मतलब था कि याचिकाकर्ताओं ने फोटो कापी का इस्तेमाल किया।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

लंदन में बेफिक्र होकर घूम रहा है भगौड़ा नीरव मोदी

पंजाब नैशनल बैंक से हजारों करोड़ रुपये लेकर फरार होने वाले जिस हीरा कारोबारी नीरव मोदी को भारतीय जांच एजेंसियां तलाश कर रही हैं, वह लंदन में बेफिक्र होकर घूम रहा है। लंदन में घूमते हुए नीरव मोदी का एक वीडियो सामने आया है।

नीरव मोदी का वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला ने ट्वीट कर कहा, “देश का 23,000 करोड़ लूट कर ले जाओ, बगैर रोक-टोक देश से भाग जाओ, फिर PM के साथ विदेश में फोटो खिचवाओ, लंदन में 73 करोड़ के ऐशगाह में जिंदगी बिताओ, बूझो, मैं कौन हूं, अरे छोटा मोदी, और कौन। जब मोदी भए कौतवाल, तो डर काहे का, मोदी है तो मुमकिन है।”

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

जम्मू-कश्मीर: किश्तवार में सुरक्षा बल से एके-47 की लूट

जम्मू-कश्मीर: पुंछ सेक्टर में सीमा पर फायरिंग, एक जवान घायल

जम्मू-कश्मीर में सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकत जारी है। सीमा पर कई जगहों पर पाकिस्तान की ओर सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। पुंछ जिले में सीमा पर पाकिस्तान की ओर से हुई फायरिंग में एक जवान घायल हो गया है।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में अगवा नहीं हुआ है जवान, रक्षा मंत्रालय ने कहा, झूठी है खबर

जम्मू-कश्मीर के बडगाम के काजीपुरा में जवान को अगवा करने की खबर गलत है। रक्षा मंत्रालय ने इस खबर को निराधार बताते हुए कहा कि जवान सुरक्षित है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि आतंकियों ने जवान को अगवा कर लिया है। बताया जा रहा था कि छुट्टी पर गए जवान को मोहम्मद यासीन को उनके घर से आतंकियों ने अगवा कर लिया है।

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Mar 2019, 8:07 AM IST