हालात

कव्वाली पर कथक कर रही थी डांसर, बीच में बंद कर दिया गया म्यूजिक, यूपी सरकार के अधिकारी बोले- ‘यहां कव्वाली नहीं चलेगी’

यूपी सरकार की तरफ से लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में मशहूर कथक नृत्यांगना मंजरी चतुर्वेदी भी परफॉर्मेंस कर रहीं थी। लेकिन उनके परफॉर्मेंस को बीच में ही रोक दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

तो अब उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यक्रम में कव्वाली बजाने पर भी प्रतिबंध है! दरअसल यूपी सरकार की तरफ से लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में मशहूर कथक नृत्यांगना मंजरी चतुर्वेदी भी परफॉर्मेंस कर रहीं थी। लेकिन उनके परफॉर्मेंस को बीच में ही रोक दिया गया। कहा जा रहा है कि जब वो कव्वाली पर परफॉर्म करने वाली थीं तभी सरकारी अधिकारी आए और तुरंत कार्यक्रम बंद करने को कहा गया। जिसपर अब विवाद खड़ा हो गया है, हालांकि सरकार की ओर से सफाई में कुछ और ही तर्क दिया जा रहा है।

Published: undefined

आजतक के मुताबिक मंजरी चतुर्वेदी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ही आमंत्रित किया गया था। उन्हें परफॉर्मेंस के लिए 45 मिनट का वक्त दिया गया था, लेकिन बीच में ही म्यूजिक बंद कर दिया गया। मंजरी का कहना है कि म्यूजिक बंद होने पर उन्हें लगा कि कोई टेक्निकल दिक्कत हो गई है, लेकिन इसके बाद ही अगले परफॉर्मेंस का अनाउंसमेंट कर दिया गया।

Published: undefined

मंजरी चतुर्वेदी ने कहा कि जब मैंने इसके बारे में पूछा तो मुझे कहा गया कि यहां कव्वाली नहीं चलेगी। उन्होंने कहा कि मेरी परफॉर्मेंस इसलिए रोकी गई क्योंकि मैं कव्वाली पर परफॉर्म करने वाली थी। नृत्यांगना ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब उनके परफॉर्मेंस को रोका गया हो। ये सब पहले से ही तय था, आयोजकों को भी इसकी जानकारी थी। लेकिन ये चौंकाने वाली बात है कि मेरे ही गृहनगर में मेरे साथ इस तरह का बर्ताव किया गया है।

Published: undefined

हालांकि, सरकार की तरफ से इस मामले को लेकर अलग सफाई दी जा रही है। यूपी सरकार के अधिकारियों ने कव्वाली की वजह से परफॉर्मेंस रोकने वाली बात को गलत बताया है। उनका कहना है कि मंजरी चतुर्वेदी के दो परफॉर्मेंस हो गया था और तीसरा होने ही वाला था। लेकिन कार्यक्रम काफी लेट चल रहा था और अगला कार्यक्रम ब्रज डांस का था।

Published: undefined

आयोजकों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से पहले हम सभी को मौका देना चाहते थे। क्योंकि मुख्यमंत्री के आने के बाद सीधे डिनर का कार्यक्रम था। इसलिए आयोजक और परफॉर्मर में कुछ विवाद हुआ था। गौरतलब है कि मंजरी चतुर्वेदी मशहूर सूफी-कथक डांसर हैं, वह लखनऊ घराने से ही ताल्लकु रखती हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined