हालात

बिहार में सहनी के मंत्री पद का यूपी में हो सकता है फैसला, सीएम नीतीश के योगी के शपथ में शामिल होने की संभावना

कहा जा रहा है कि जिस यूपी चुनाव के कारण वीआईपी विधायक विहीन हो गई है, उसी यूपी में वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी के मंत्री पद को लेकर फैसला हो जाएगा। दरअसल वीआईपी के तीनों विधायकों के बीजेपी जाने का मुख्य कारण वीआईपी का यूपी चुनाव लड़ना माना जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के सभी 3 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल कराए जाने का मुख्य कारण वीआईपी का उत्तर प्रदेश चुनाव लड़ना माना जा रहा है। ऐसे में कहा जा रहा है कि जिस यूपी चुनाव के कारण वीआईपी विधायक विहीन हो गई है, उसी यूपी में वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी के मंत्री पद को लेकर भी फैसला हो जाएगा।

Published: undefined

दरअसल यूपी में योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को लखनऊ में शपथ ग्रहण समारोह है। इस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी शामिल होने की संभावना है। उनके अलावे इस शपथ ग्रहण समारोह में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणू देवी का भी शामिल होना तय माना जा रहा है। इस समारोह में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा भी मौजूद रहेंगे।

Published: undefined

ऐसे में तय माना जा रहा है कि बीजेपी के दिग्गजों से नीतीश कुमार की मुलाकात होगी और बिहार के मुद्दे पर चर्चा भी होगी। माना जा रहा है कि इसी दौरान बिहार के पशु और मत्स्य संसाधन मंत्री और वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के मंत्री पर बने रहने को लेकर भी फैसला हो सकता है।

बता दें कि वीआईपी के सभी तीन विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद सहनी ने मंत्री पद से इस्तीफा देने के मामले को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर डाल दिया है। सहनी ने कहा कि मंत्री पद मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। ऐसे में इस मुद्दे को लेकर यूपी में दोनों पार्टियों के नेताओं में चर्चा होने की उम्मीद है।

Published: undefined

वैसे, नीतीश कुमार को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल करवाकर एनडीए एकजुट होने का संकेत भी देना चाह रही है। जेडीयू भी यूपी चुनाव मैदान में अकेले उतरी थी, हालांकि वह एक भी सीट नहीं जीत सकी। ऐसे में नीतीश के समारोह में शामिल होने को एनडीए इस तरह दिखाने की कोशिश भी कर रहे हैं कि जेडीयू, बीजेपी से अलग होकर भले चुनाव लड़ी हो, लेकिन एनडीए मजबूत है और एनडीए में सबकुछ ठीक चल रहा।

इस बीच सूत्र यह भी बता रहे हैं कि बिहार में जल्द ही नीतीश मंत्रिमंडल में फेरबदल भी हो सकता है। ऐसे में इस विषय पर भी योगी के शपथ समारोह में चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined