हालात

मोदी कैबिनेट ने दी महिला आरक्षण बिल को मंजूरी, संसद के इसी सत्र में कर सकती है पेश

संसद के विशेष सत्र के बीच मोदी सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी। चर्चा है कि इस बिल को पारित कराने के लिए संसद के इसी विशेष सत्र में लाया जा सकता है।

मोदी कैबिनेट ने दी महिला आरक्षण बिल को मंजूरी, संसद के इसी सत्र में कर सकती है पेश
मोदी कैबिनेट ने दी महिला आरक्षण बिल को मंजूरी, संसद के इसी सत्र में कर सकती है पेश फोटोः सोशल मीडिया

संसद के विशेष सत्र के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आज मंत्रिमंडल की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरे दे दी है। चर्चा है कि इस बिल को पारित कराने के लिए संसद के इसी सत्र में पेश किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पीएम नरेंद्र मोदी और मोदी सरकार को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि महिला आरक्षण की मांग को पूरा करने का नैतिक साहस केवल मोदी सरकार में है। जो कैबिनेट की मंजूरी से साबित हो गया।

Published: undefined

दरअसल सरकार की ओर से संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के बाद से ही सत्र में कई तरह के बिल पेश होने के कयास लगाए जा रहे थे। आखिरकार सत्र के पहले दिन तमाम कयासों को दरकिनार करते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी। अब इस मंजूरी के बाद महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा।

Published: undefined

मिली जानकारी के अनुसार महिला आरक्षण विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी या एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव है। इस विधेयक में महिलाओं के 33 फीसदी कोटा के भीतर एससी, एसटी और एंग्लो-इंडियन के लिए भी उप-आरक्षण की बात की गई है। इसके अलावा विधेयक में प्रस्ताव है कि प्रत्येक आम चुनाव के बाद आरक्षित सीटों को रोटेट किया जाना चाहिए।

Published: undefined

गौरतलब है कि 2010 में यूपीए की मनमोहन सिंह सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए राज्यसभा में हंगामे के बीच महिला आरक्षण बिल पेश किया था और वहां से पास करा लिया था। लेकिन बाद में लोकसभा में यह विधेयक पेश नहीं हो सका। कांग्रेस ने आज भी मांग की है कि यह विधेयक राज्यसभा से पास होने के कारण अभी भी जिंदा है, इसलिए सरकार इसे लोकसभा से पारित कराए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined