हालात

देश में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, बारिश को लेकर रेड अलर्ट, जानें हिमाचल-उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

पूर्वी और मध्य भारत में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 20 अगस्त से नॉर्थईस्ट इंडिया में भी बारिश का दौर तेज हो सकता है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगस्त के बाकी दिनों में मॉनसून की बारिश कम होने की संभावना है।

देश में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून।
देश में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून। फोटो: सोशल मीडिया

देश के कई हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है। दिल्ली और एनसीआर में आज सुबह बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को ऊमस भरी गर्मी से राहत मिली है। उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने कोहराम मचा रखा है। भूस्खलन से 70 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कई घर जमींदोज हो गए हैं। सैकड़ों सड़कें बंद हो गई हैं, जिन्हें खोलने का काम जारी है। आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में 23 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में में 19 और 22 अगस्त, हिमाचल प्रदेश में 22 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पूर्वी और मध्य भारत में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 20 अगस्त से नॉर्थईस्ट इंडिया में भी बारिश का दौर तेज हो सकता है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगस्त के बाकी दिनों में मॉनसून की बारिश कम होने की संभावना है।

Published: 19 Aug 2023, 9:10 AM IST

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, ओडिशा में आज 19 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है। वहीं, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 22 अगस्त तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पटना,समस्तीपुर, खगरिया में भारी बारिश का अनुमान है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में 19 से 22 अगस्त के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत की बात करें तो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कल 19 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

Published: 19 Aug 2023, 9:10 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Aug 2023, 9:10 AM IST