हालात

मूडीज़ ने भारत की रेटिंग बरकरार रखी, लेकिन मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता

मूडीज ने मणिपुर का उदाहरण देते हुए कहा है कि बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के कारण संगठनों और राजनीतिक असहमति के पर कतरने से राजनीतिक जोखिम और संस्थानों की गुणवत्ता के मूल्यांकन कमजोर होते हैं।

मूडीज़ ने मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता
मूडीज़ ने मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता फोटोः सोशल मीडिया

प्रतिष्ठित रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को भारत की बीएए3 रेटिंग की फिर करते हुए देश को लेकर अपना स्थिर दृष्टिकोण बरकरार रखा है। हालांकि इसके साथ ही उसने मणिपुर का उदाहरण देते हुए देश में सांप्रदायिक और जातीय तनाव जैसे मुद्दों पर गंभीर चिंता जताई है।

Published: undefined

मूडीज ने मणिपुर का उदाहरण देते हुए कहा है कि बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के कारण संगठनों और राजनीतिक असहमति के पर कतरने से राजनीतिक जोखिम और संस्थानों की गुणवत्ता के मूल्यांकन कमजोर होते हैं। इसने कहा कि घरेलू राजनीतिक तनाव लोकलुभावन नीतियों के जोखिम की संभावना पैदा करते हैं।

Published: undefined

इसमें आगे कहा गया है कि यद्यपि ऊंचे राजनीतिक ध्रुवीकरण से सरकार की भौतिक अस्थिरता की संभावना नहीं है, लेकिन बढ़ते घरेलू राजनीतिक तनाव सामाजिक प्रसार के बीच गरीबी और आय असमानता जैसे मुद्दे लोकलुभावन नीतियों के जोखिम की संभावना पैदा करते हैं- जिसमें क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारी स्तर भी शामिल हैं।

Published: undefined

साथ ही मूडीज ने कहा कि पड़ोसी देशों के साथ समय-समय पर सीमा पर तनाव का मूल्‍यांकन संप्रभु देशों के बीच राजनीतिक जोखिम के प्रति कम समग्र संवेदनशीलता के रूप में किया जाता है। बता दे कि मणिपुर पिछले साढ़े तीन महीने से जातीय हिंसा की चपेट में है, जिसके परिणामस्वरूप 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined