हालात

आधे से ज्यादा बिहार नाराज है नीतीश कुमार से, चाहता है सरकार बदलना, 30% लोग PM मोदी के काम से भी नाखुश: ओपीनियन पोल

बिहार के मतदाता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नाराज हैं और सरकार में बदलाव चाहते हैं। यह बात एक सर्वे में सामने आई है, जिसमें 50 फीसदी से ज्यादा लोग सरकार बदलना चाहते हैं।

फाइल फोटो : सोशल मीडिया
फाइल फोटो : सोशल मीडिया 

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन चुनावों को लेकर सर्वे भी सामने आने लगे हैं। आईएएनएस के साथ किए गए सी-वोटर के सर्वे में सामने आया है कि बिहार के आधे से ज्यादा वोटर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नाराज हैं। हालांकि वे जिस गठबंधन यानी एनडीए का हिस्सा हैं उसकी जीत की संभावना सर्वे में जताई गई है।

बिहार के 25 हजार से ज्यादा वोटरों के बीत सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में पहली से 25 सितंबर के बीच किए गए इस सर्वे में सत्ता विरोधी लहर सामने आई है। सर्वे के मुताबिक 56.7 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे नीतीश कुमार सरकार से नाराज हैं और बदलाव चाहते हैं। 29.8 प्रतिशत ने कहा कि वे नाराज हैं लेकिन बदलाव नहीं चाहते। वहीं 13.5 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे नाराज नहीं हैं।

Published: undefined

सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओवरऑल परफॉर्मेस की बात करें तो, 45.3 प्रतिशत लोगों ने उनके प्रदर्शन को खराब बताया, 27.2 प्रतिशत ने इसे औसत तो 27.6 प्रतिशत ने इसे अच्छा प्रदर्शन बताया।

हालांकि 30.9 प्रतिशत के साथ नीतीश किसी भी मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार से आगे हैं। आरजेडी के तेजस्वी यादव को 15.4 प्रतिशत, तो सुशील कुमार मोदी को 9.2 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

Published: undefined

गौरतलब है कि 2015 में नीतीश कुमार की जेडीयू और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। जेडीयू उस चुनाव में आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन का हिस्सा था। लेकिन 2017 में, नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया था और बीजेपी के साथ मिलकर सत्ता की बागडोर संभाल ली थी।

वहीं मुख्यमंत्री की अप्रूवल रेटिंग अच्छी नहीं है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उच्च अप्रूवल रेटिंग हासिल है। 48.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि प्रधानमंत्री का प्रदर्शन अच्छा है। वहीं 21.9 प्रतिशत ने उनके प्रदर्शन को औसत और 29.2 प्रतिशत ने इसे खराब बताया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल