हालात

बिहार के नगर निगमों को मिला नया मेयर, पटना की कुर्सी पर सीता साहू का कब्जा बरकरार, रेशमी बनी डिप्टी मेयर

पटना में मेयर की कुर्सी पर सीता साहू ने एक बार फिर से कब्जा जमा लिया। साहू ने कांटे के मुकाबले में महजबीं को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। वहीं, डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने अंजना गांधी को चुनाव में शिकस्त दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 के तहत 17 नगर निगमों और 68 निकाय क्षेत्रों में हुए चुनाव का परिणाम आज घोषित हो गया। इसमें पटना नगर निगम के मेयर पद पर एक बार फिर सीता साहू ने कब्जा बरकरार रखा है, वहीं डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने जीत हासिल की है।

Published: undefined

बिहार नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 28 दिसंबर को हुए मतदान में कई नगर निगमों में कांटे की टक्कर देखने को मिली। इस चरण में 11 हजार से अधिक उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। शुक्रवार को मतदान केंद्रों पर सुबह से ही प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ लगी थी।

Published: undefined

पटना में मेयर की कुर्सी पर सीता साहू ने एक बार फिर से कब्जा जमा लिया। साहू ने कांटे के मुकाबले में महजबीं को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। वहीं, डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने अंजना गांधी को चुनाव में शिकस्त दी है। रेशमी चंद्रवंशी ने इस चुनाव में 5 हजार से अधिक वोट से जीत दर्ज की है।

इधर, गया से मेयर पद पर गणेश पासवान ने बाजी मारी तो डिप्टी मेयर पद पर चिंता देवी ने जीत हासिलकी। इसी तरह, आरा नगर निगम में मेयर पद पर इंदु देवी ने कब्जा जमाया तो डिप्टी मेयर पूर्ण देवी, भागलपुर से मेयर वसुंधरा लाल तो डिप्टी मेयर पद पर सलाउद्दीन ने जीत दर्ज की।

Published: undefined

समस्तीपुर में मेयर के रूप में अनिता राम तो डिप्टी मेयर पद के लिए रामबालक पासवान, दरभंगा से मेयर पद पर अंजुम आरा और डिप्टी मेयर पद पर नाजिया हसन विजयी रहीं। इसी तरह मुजफ्फरपुर की मेयर पद पर अनीता देवी ने कब्जा जमाया तो डिप्टी मेयर पद पर मोनालिसा ने जीत दर्ज की।

गौरतलब है कि बिहार में इस बार पहली बार मेयर और डिप्टी मेयर पद का चुनाव सीधे आम जनता के वोट से हुआ है। इससे पहले वार्ड पार्षद के वोट से मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव होता था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined