हालात

एनसीबी और मुंबई पुलिस ने समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की, वसूली का आरोप

एनसीबी की टीम बुधवार दोपहर पहुंची और बताया जा रहा है कि उसने जांच के लिए स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल को तलब करने के अलावा वानखेड़े का बयान दर्ज किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की सतर्कता (विजिलेंस) टीम और एसीपी स्तर के मुंबई पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यहां एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ 'जबरन वसूली' के आरोपों और अन्य मुद्दों की स्वतंत्र जांच शुरू की है। एनसीबी की टीम बुधवार दोपहर यहां पहुंची और बताया जा रहा है कि उसने जांच के लिए स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल को तलब करने के अलावा वानखेड़े का बयान दर्ज किया।

Published: undefined

वानखेड़े के खिलाफ मुंबई के अलग-अलग थानों में दर्ज कम से कम चार शिकायतें अब एसीपी संभालेंगे, जो मामले की जांच करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार करेंगे।

एनसीबी विजिलेंस टीम के सदस्य ज्ञानेश्वर सिंह ने मीडियाकर्मियों से कहा, "हमने जांच शुरू कर दी है। यह एक बहुत ही संवेदनशील जांच है, कुछ भी साझा करना जल्दबाजी होगी। हम सभी पहलुओं की जांच करेंगे और बाद में मीडिया को घटनाक्रम की जानकारी देंगे।"

वानखेड़े के खिलाफ दो स्वतंत्र जांच चलेंगी। उन पर पिछले तीन हफ्तों के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मंत्री नवाब मलिक द्वारा कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं, जबकि 23 अक्टूबर के सैल के हलफनामे में भी वानखेड़े के खिलाफ कई आरोप लगाए गए हैं।

Published: undefined

अन्य बातों के अलावा, सैल ने दावा किया था कि एक अन्य एनसीबी स्वतंत्र गवाह कथित तौर पर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान से 18 करोड़ रुपये निकालने के लिए एक माध्यम के रूप में काम कर रहा था, जिसमें से 8 करोड़ रुपये कथित तौर पर वानखेड़े के लिए थे। आरोप के अनुसार, यह वसूली शाहरुख के बेटे आर्यन खान को छोड़ने की एवज में की जानी थी।

मुंबई में एनसीबी अधिकारी के खिलाफ अलग-अलग मामलों में कम से कम 4 अलग-अलग शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिसकी जांच एसीपी स्तर के अधिकारी करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined