हालात

बिहार: सुशासन बाबू के राज में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी, चमकी बुखार से अब तक 69 की गई जान, उठने लगे सवाल

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में चमकी बुखार की चपेट में आने से शुक्रवार को नौ और बच्चों की मौत के साथ ही इस महीने अब तक 69 बच्चों की मौत हो चुकी है। मरने वाले बच्चों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

सुशासन बाबू के राज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार (दिमागी बुखार) के कारण मरने वालों की 69 हो गई है। जिसमें 58 की मौत श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में हुई है, जबकि 11 की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई है। बता दें कि 15 वर्ष तक की उम्र के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST

जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक शुक्रवार को शाम छह बजे तक श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में छह बच्चों और केजरीवाल अस्पताल में तीन बच्चों की मौत हो गई थी। इस बीमारी का शिकार आमतौर पर गरीब परिवार के बच्चे हो रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी का मुख्य लक्षण तेज बुखार, उल्टी-दस्त, बेहोशी और शरीर के अंगों में रह-रहकर कंपन (चमकी) होना है।

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया था। उन्होंने कहा था, “केंद्र से भेजे गए डॉक्टरों की टीम ने अस्पतालों का दौरा किया। उन्होंने राज्य सरकार को इस संबंध में जरूरी सलाह दिए हैं। मैंने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के साथ दो बैठकें की हैं और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।”

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में अपने बच्चों को खो चुकी मांओं की दहाड़ सुन किसी भी व्यक्ति का कलेजा फट जा रहा है। खो चुके बच्चों की मांएं दहाड़ मार कर रो रही हैं, तो उनके पिता और परिजन उन्हें ढांढस बंधा रहे हैं।

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST

गौरतलब है कि हर साल इस मौसम में मुजफ्फरपुर क्षेत्र में इस बीमारी का कहर देखने को मिलता है। पिछले वर्ष गर्मी कम रहने के कारण इस बीमारी का प्रभाव कम देखा गया था। इस बीमारी की जांच के लिए दिल्ली से आई नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की टीम तथा पुणे के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की टीम भी मुजफ्फरपुर का दौरा कर चुकी है। लेकिन इसके बावजूद नीतीश सरकार बीमारी को रोकथाम और लोगों को जागरुक करने में नाकाम दिखाई दे रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jun 2019, 8:54 AM IST