हालात

ओडिशा रेल हादसा: दुर्घटनास्थल पर ट्रैक ठीक करने का काम जारी, 1000 कर्मी काम में जुटे, हादसे में 288 लोगों की मौत

दक्षिण पूर्व रेलवे सीपीआरओ ने कहा कि जितनी भी बोगी पलटीं थीं उनको हटा दिया है। मालगाड़ी की 3 में से 2 बोगियों को हटा दिया गया है और तीसरे को हटाया जा रहा है।

ओडिशा रेल हादसा: ट्रैक ठीक करने का काम जारी।
ओडिशा रेल हादसा: ट्रैक ठीक करने का काम जारी। फोटो: सोशल मीडिया

ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटनास्थल पर ट्रैक ठीक करने का काम जारी है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, 1000 से ज्यादा लोग काम पर लगे हुए हैं। रेलवे ट्रैक को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए 7 से ज्यादा पोकलेन मशीन, 2 दुर्घटना राहत ट्रेन, 3-4 रेलवे और रोड क्रेन तैनात हैं। हादसे में 288 लोगों की मौत हुई है और 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

Published: 04 Jun 2023, 8:53 AM IST

दक्षिण पूर्व रेलवे सीपीआरओ ने कहा कि जितनी भी बोगी पलटीं थीं उनको हटा दिया है। मालगाड़ी की 3 में से 2 बोगियों को हटा दिया गया है और तीसरे को हटाया जा रहा है। कुछ देर में ट्रैक को भी साफ कर दिया जाएगा। अभी OHE का काम किया जा रहा है और दूसरी तरफ से ट्रैक लिंकिंग का कार्य चल रहा है।

उन्होंने कहा कि हम जल्द से जल्द कार्य खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां 4-5 डिविजन और 2-3 जोन की टीम काम कर रही है। यहां रेलवे के सारे अधिकारी मौजूद हैं। अभी तक मृतकों की संख्या 288 है।

Published: 04 Jun 2023, 8:53 AM IST

वहीं, रेल हादसे में मारे गए लोगों के शवों को AIIMS भुवनेश्वर में लाया गया है। डीसीपी प्रतीक सिंह ने बताया, "जितनी मृत्यु हुई हैं, उनमें से 160 शवों को लाया गया है। AIIMS में सबसे बड़ा सेंटर है जहां करीब 100 शवों को रखा जा सकता है और अन्य शवों को अन्य अस्पतालों में रखा जाएगा।"

इस बीच ओडिशा में पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस में सवार यात्री एक विशेष ट्रेन से तमिलनाडु के चेन्नई रेलवे स्टेशन पहुंचे। यात्रियों की मदद के लिए पुलिस, टीडीआरएफ और कमांडो तैनात हैं। स्टेशन के बाहर एंबुलेंस, टैक्सी और बसें भी मौजूद रहीं। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एमए. सुब्रमण्यम ने कहा कि यहां पहुंचे सभी यात्री सुरक्षित हैं। 7 यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं और 2 को एक्स-रे के लिए अस्पताल भेजा गया है। हम लगातार बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं और मुख्यमंत्री स्टालिन भी कंट्रोल रूम के जरिए हर चीज की निगरानी कर रहे हैं।

Published: 04 Jun 2023, 8:53 AM IST

ओडिशा के बालासोर के पास शुक्रवार शाम करीब शाढ़े 7 बजे हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पहले डिरेल होकर बगल वाली पटरी पर पर जा गिरे। दूसरी तरफ से शालीमार से चेन्नई जा रही रोमंडल एक्सप्रेस तेज रफ्तार से आ रही थी। हावड़ा और कोरोमंडल एक्सप्रेस में इतनी जोरदार टक्कर हुई कि कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां भी ट्रैक से उतर कर दूसरी पटरी में आ रही मालगाड़ी से टकरा गई। हादसे के बाद मौके पर कोहराम मच गया। हादसे की सूचना मिलने के बाद एनडीआरफ और एसडीआरएफ समेत कई टीमें मौके पर पहुंची। शुक्रवार से ही बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

Published: 04 Jun 2023, 8:53 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Jun 2023, 8:53 AM IST