हालात

सावधान! कोविड संक्रमण के बाद कुछ ही घंटों में फैल सकता है ओमिक्रॉन, विशेषज्ञों का दावा

एक साक्षात्कार में कहा, सबसे दुखद बात यह है कि, संक्रमण तीव्रता के कारण तीन से चार दिनों में नहीं बल्कि लोग कुछ ही घंटों में कोविड से संक्रमित हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन लगभग एक सप्ताह में ठीक हो जाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक विशेषज्ञ के मुताबिक, ओमिक्रॉन वेरिएंट द्वारा संक्रमित व्यक्ति से कुछ ही घंटों में वायरस फैल सकता है। दूसरी ओर, तीन से चार दिनों में कोविड महामारी ने तेजी पकड़ी है। यह जानकारी टास समाचार एजेंसी ने वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी की येकातेरिनबर्ग शाखा के प्रमुख अलेक्जेंडर सेम्योनोव के हवाले से दी।

Published: 01 Feb 2022, 9:45 AM IST

उन्होंने रोसिया-1 टेलीविजन चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, सबसे दुखद बात यह है कि, संक्रमण तीव्रता के कारण तीन से चार दिनों में नहीं बल्कि लोग कुछ ही घंटों में कोविड से संक्रमित हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन लगभग एक सप्ताह में ठीक हो जाता है।

हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेजी से फैलता है।

26 नवंबर को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले बी.1.1.1.529 वेरिएंट को ओमिक्रॉन नाम दिया है।

अब तक यह 120 से अधिक देशों में फैल चुका है, डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा ओमिक्रॉन घातक बताया गया है।

Published: 01 Feb 2022, 9:45 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Feb 2022, 9:45 AM IST