हालात

क्रिकेट के ‘भगवान’ सचिन तेंदुलकर का गांधी जयंती पर ये संदेश सभी के दिल को छू गया

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जब हम स्वच्छ भारत के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर सबका ध्यान सिर्फ जमीन पर जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में जमीन, पानी और हवा सबकुछ साफ होना जरूरी है। सिर्फ एक ही चीज नहीं, तभी हम भारत को मिलकर स्वच्छ और स्वस्थ बना सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गांधी जयंती पर क्रिकेट के ‘भगवान’ सचिन तेंदुलकर ने दुनिया को बापू का संदेश दिया है। इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने एक वीडियो मैसेज जारी किया है। तेंदुलकर ने वीडियो मैसेज में कहा, “आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। इस अवसर पर मैं आप सभी के साथ यही दोहराना चाहूंगा कि इतनी सारी चीजे जो हमें गांधी जी ने सिखाए हैं। उन्होंने बहुत सारे संदेश हमारे साथ छोड़े हुए हैं। उसे हम जितनी अच्छी तरह से बच्चों के साथ साझा कर सकें वह बहुत जरूरी है। मैं समझता कि हूं इस अवसर पर यह मौका है, हमें यह संदेश जरूर साझा करना चाहिए। सिर्फ मुझे नहीं, हम सभी को। जैसे की अहिंसा, समानता, स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत। इन सारी चीजों पर उनका फोकस था।”

Published: 02 Oct 2019, 4:51 PM IST

पूर्व क्रिकेटर तेंदुलकर ने आगे कहा, “गांधी जी का प्रकृति और सफाई पर बहुत ज्यादा फोकस था। मुझे याद है जब हम गणपति उत्सव मनाते थे। मैं समंदर के पास से गाड़ी चला रहा था। बहुत सारी चीजें मुझे दिखाई दीं, जिसे समंदर ने वापस लाकर किनारे कर छोड़ दी थी। इनमें ज्यादातर सामान जो थे वो प्लास्टि के थे। मैंने यह भी सुना है कि हमारी सरकार देश को प्लास्टिक वेस्ट फ्री बनाना चाह रही है। इसे मैं सपोर्ट करता हूं और यह उम्मीद करात हूं कि आप भी सपोर्ट करें।”

Published: 02 Oct 2019, 4:51 PM IST

सचिन तेंदुलकर ने अपने वीडियो बयान में आगे कहा, “मुझे लगता है जब हम स्वच्छ भारत के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर सबका ध्यान सिर्फ जमीन पर जाता है। अगर आप देखोगे कि हम कब सुरक्षित महसूस करते हैं। जब हमारी सेनाएं हमे सुरक्षित रखती हैं। वहां पर सिर्फ जमीन नहीं है। वहां पर जमीन है, पानी है, आकाश भी है। आकाश से हमें वायुसेना सुरक्षा प्रदान करती है। जमीन पर हमारी जो आर्मी है वह सुरक्षा प्रदान करती है और पानी में नेवी। ये जब तीन फैक्टर इकट्ठा आकर हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं, तब हम सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन हम सिर्फ जमीन को साफ रख कर, साफ और स्वस्थ महसूस नहीं कर पाएंगे। मुझे लगता है कि भारत में जमीन, पानी और हवा सबकुछ साफ होना जरूरी है। सिर्फ एक ही चीज नहीं, तभी हम भारत को मिलकर स्वच्छ और स्वस्थ बना सकते हैं। आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। अगर हम उन्हें जन्मदिवस का तोहफा देना चाहेंगे तो इससे बड़ा कोई तोहफा वह नहीं मांगेंगे। आओ सब मिलकर हम यह कोशिश करते है।”

Published: 02 Oct 2019, 4:51 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Oct 2019, 4:51 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी दर्जनों गाड़ियों में तोड़फोड़, अज्ञात लोगों ने किया हमला

  • ,
  • मणिपुर में भारी बारिश और ओलावृष्टि का कहर, कई घर क्षतिग्रस्त, सीएम का ऐलान- 6-7 मई को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • ,
  • अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कार्यकर्ताओं को पीटा, दफ्तर के बाहर खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने मोदी को दी चुनौती, कहा- आरक्षण की सीमा बढ़ाने की हिम्मत क्यों नहीं दिखाते

  • ,
  • कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः JDS नेता एच डी रेवन्ना को 8 मई तक SIT हिरासत में भेजा गया, प्रज्वल अभी भी फरार