हालात

भारत जैसी अर्थव्यवस्था में एक ही व्यक्ति के फैसले लेना बेहद घातक: रघुराम राजन

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का मानना है कि जब एक ही व्यक्ति अर्थव्यवस्था चलाता है तो उसके घातक नतीजे होते हैं। उन्होंने कहा कि देश में इसका उदाहरण हम देख चुके हैं। उन्होंने अर्थव्यवस्था की सुस्ती के लिए जीएसटी और नोटबंदी दोनों को जिम्मेदार ठहराया।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

रघुराम राजन ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि भारत जैसे देश की अर्थव्यवस्था को एक ही आदमी अपनी मर्जी से नहीं चला सकता है। राजन ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था काफी बड़ी हो गई है, ऐसे में किसी एक व्यक्ति के द्वारा इसको चलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके नतीजे हम देख चुके हैं।

गौरतलब है कि रघुराम राजन पहले भी कई बार कह चुके हैं कि अगर एक ही व्यक्ति अर्थव्यवस्था के बारे में सारे फैसले लेगा तो यह घातक सिद्ध होगा। उन्होंने देश के बढ़ते राजकोषीय घाटे पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर पड़ेगा और इससे बाहर आने काफी वक्त लग सकता है।

Published: undefined

रघुराम राजन ने ब्राउन यूनिवर्सिटी में एक लेक्चर में कहा कि अर्थव्यवस्था के बारे में सरकार द्वारा कोई ठोस कदम ना उठाने से अभी सुस्ती का माहौल है। ध्यान रहे कि 2016 की पहली तिमाही में देश की विकास दर 9 फीसदी के पास थी, जो अब घटकर के 5.3 फीसदी के स्तर पर आ गई है। राजन ने कहा कि देश में वित्तीय और बिजली सेक्टर को मदद की जरूरत है, लेकिन इसके बावजूद विकास दर को बढ़ाने के लिए नए क्षेत्रों की तरफ ध्यान नहीं दिया गया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में जो अस्थिरता का माहौल है, वो एक तरह का लक्षण है, न कि पूरी तरह से जिम्मेदार। पूर्व आरबीआई गवर्नर ने कहा कि आर्थिक सुस्ती के लिए पहले नोटबंदी और फिर हड़बड़ी से लागू किया गया जीएसटी जिम्मेदार है। अगर यह दोनों नहीं होते तो अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही होती। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने बिना किसी की सलाह के नोटबंदी को लागू कर दिया। इस तरह के परीक्षण करने से पहले पूरी तरह से विचार-विमर्श होना चाहिए था। नोटबंदी से सिर्फ नुकसान हुआ और इससे किसी को कुछ भी हासिल नहीं हुआ।

Published: undefined

राजन ने चेतावनी देते हुए कहा कि बढ़ता राजकोषीय घाटा एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को एक बेहद 'चिंताजनक' अवस्था की तरफ धकेल रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के गंभीर संकट का कारण अर्थव्यवस्था को लेकर दृष्टिकोण में अनिश्चितता है।

Published: undefined

राजन ने अर्थव्यवस्था की दिक्कतों के मूल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि सरकार ने पहले से मौजूद दिक्कतों का समाधान नहीं किया। उन्होंने कहा कि असल दिक्कत यह है कि भारत विकास के नए स्रोतों का पता लगाने में नाकाम रहा है। राजन ने सलाह दी कि, 'भारत के वित्तीय संकट को एक लक्षण के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि मूल कारण के रूप में।' उन्होंने विकास दर में आई गिरावट के लिए निवेश, खपत और निर्यात में सुस्ती तथा एनबीएफसी क्षेत्र के संकट को जिम्मेदार ठहराया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined