हालात

CAA-NRC पर विपक्ष ने दोनों सदनों में मोदी सरकार को घेरा, कहा- केंद्र लोकतंत्र की आवाज दबाना चाहती है

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि असली हिंदू लोगों पर गोली नहीं चलाते। ये नकली हिंदू हैं जो लोगों की आवाज बंदूक की नोक पर बंद कराना चाहते हैं। केंद्र सरकार लोकतंत्र की आवाज दबाना चाहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन और जामिया सहित देश के मौजूदा हालात को लेकर संसद में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ। संसद का कार्यवाही को कई बार स्थगित करना पड़ा। इस दौरान विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस, लेफ्ट और टीएमसी सहित विपक्षी दलों ने स्थगन प्रस्ताव देकर इन मामलों में तुरंत चर्चा की मांग की।

Published: undefined

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने केंद्रीय नेता अनुराग ठाकुर के बयान ‘गोली मारो’ वाले बयान पर जमकर घेरा। संसद में अनुराग ठाकुर ने जैसे ही बोलना शुरू किया विपक्षी सांसदों ने नारे लगाना शुरू कर दिया। वहीं एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने जामिया के छात्र पर गोली चलाने का विरोध करते हुए कहा कि हम तमाम जामिया के बच्चों के साथ हैं। ये हुकुमत जुल्म कर रही है बच्चों पर, ये जानते हैं कि एक बच्चे की आंख चली गई। बेटियों को मार रहे हैं। शर्म नहीं इनको, बच्चों को मार रहे हैं। गोलियां मार रहे हैं।

वहीं कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि असली हिंदू लोगों पर गोली नहीं चलाते। ये नकली हिंदू हैं जो लोगों की आवाज बंदूक की नोक पर बंद कराना चाहते हैं। केंद्र सरकार लोकतंत्र की आवाज दबाना चाहती है।

Published: undefined

इसके बाद बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा जैसे बोलने के उठे विपक्षी सांसद नारेबाजी करने लगे। जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ने विरोध कर रहे सांसदों को संबोधित करते हुए कहा कि वो माननीय संसद हैं। उन्हें सदन में बोलने का हक है। गलत परंपरा मत शुरू कीजिए। सदन के बाहर जो घटनाएं घटित हुई हैं उसको सदन के अंदर उठाना ठीक नहीं है। इसलिए प्रवेश वर्मा को बोलने दीजिए। जिसके बाद कई विपपक्ष के नेता सदन से वॉकआउट कर गए। बता दें, प्रवेश वर्मा ने कहा था कि अगर दिल्ली में बीजेपी की सरकार नहीं बनी तो शाहीन बाग लोग घरों मे घुसकर बहन बेटियों के साथ रेप करेंगे।

Published: undefined

वहीं लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने बीजेपी नेताओं और उसके मंत्रियों द्वारा दिए जा रहे आपत्तिजनक और विवादित बयानों के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी और उनके नेता लोगों में नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने पूछा कि बीजेपी और उसके नेता नफरत फैलाकर क्या बताना चाहते हैं? गोगोई ने कहा कि आज लोग सड़कों पर हैं संविधान की मूल भावना को बचाने की बात कर रहे हैं। हम ऐसे लोगों के साथ हैं। अगर देश और संविधान की मूल भावना ही नहीं बचेगी तो विकास का क्या मायने रह जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आते और जाते रहते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि चुनाव जीतने के लिए हम कुछ भी कहें और कुछ भी करें।

शिवसेना के सांसद विनायक राउत ने लोकसभा में सीएए, एनपीआर और एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि यह सरकार सीएए, एनपीआर और एनआरसी की बात कर रही है। राउत ने कहा कि हकीकत यह है कि देश में एनआरसी कोई बड़ा मद्दा नहीं है। इस देश में अगर कोई बड़ा मुद्दा है तो वह बेरोजगारी है, जिस पर यह सरकार मौनत है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है। सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। राउत ने कहा कि देश के किसानों की हालत खराब है लेकिन सिर्फ सरकार उनकी बात करती है, लेकिन उनके कुछ नहीं करती है। उन्होंने कहा कि अगर मोदी सरकार देश में एनआरसी लाती है तो वह इसका समर्थन नहीं करेगी।

Published: undefined

वहीं बात करें राज्य सभा की तो राज्यसभा में आज हंगामा देखने को मिला। राज्य सभा में सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के भारी हंगामे के कारण शून्य काल और प्रश्न काल की कार्यवाही नहीं हो सकी और बैठक 2 बार स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined