हालात

कश्मीर पर करारी हार के बाद युद्ध की तैयारी कर रहा पाकिस्तान? आज करेगा ‘गजनवी’ मिसाइल का परीक्षण

रोज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और वहां के मंत्री युद्ध के धमकी देते हैं, अब इन सभी के बीच आज पाकिस्तान बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्ट करने जा रहा है। माना जा रहा है कि इसी की वजह से पाकिस्तान ने अपने कराची एयरस्पेस को तीन दिन के लिए बंद किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर के मसले पर दुनियाभर में मुंह की खा चुका पाकिस्तान अब ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है। रोज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और वहां के मंत्री युद्ध के धमकी देते हैं, अब इन सभी के बीच आज पाकिस्तान बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्ट करने जा रहा है। माना जा रहा है कि इसी की वजह से पाकिस्तान ने अपने कराची एयरस्पेस को तीन दिन के लिए बंद किया है।

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण को लेकर पाक ने नॉटम जारी किया है। बता दें कि यह मिसाइल परीक्षण कराची के पास सोनमियानी उड़ान परीक्षण रेंज में किया जा सकता है। पाक ने इसको लेकर अपनी नौसेना को भी अलर्ट जारी किया है। ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र बंद करने का कदम संभावित मिसाइल परीक्षण को देखते हुए उठाया है।

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST

पाक मीडिया के जरिए मिल रही खबरों के मुताबिक पाकिस्तान जिस बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्ट गुरुवार को करने जा रहा है उसका नाम ‘गजनवी’ है, इसकी रेंज 300 किमी. बताई जा रही है। हालांकि, इसका इस्तेमाल हवाई नहीं, बल्कि सतह से सतह के लिए होगा। इस मिसाइल को बलूचिस्तान के क्षेत्र में टेस्ट किए जाने की खबर है।

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST

इससे पहले कश्मीर मसले पर बौखलाए पाक नेता जंग की धमकी दे रहे हैं। बुधवार को पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच अक्तूबर या नवंबर में जंग हो सकती है।

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST

माना जा रहा है कि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए यह कदम उठाने जा रहा है। इस हरकत से पाकिस्तान दोनों देशों के बीच युद्ध का माहौल बनाकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान कश्मीर पर केंद्रित करना चाहता है।

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Aug 2019, 9:45 AM IST