हालात

पेगासस कांडः राज्यसभा में जांच की मांग करना TMC सांसदों को पड़ा भारी, सभापति ने 6 सदस्यों को किया निलंबित

राज्यसभा की कार्रवाई शुरू होते ही तृणमूल कांग्रेस के सांसद आसन के समक्ष आकर पेगासस जासूसी कांड पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा करने लगे। इसके बाद सभापति ने आसन के समक्ष हंगामा कर रहे सांसदों का नाम लेकर उन्हें पूरे दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राज्यसभा में बुधवार को पेगासस जासूसी कांड की जांच की मांग करना तृणमूल कांग्रेस के छह सांसदों को भारी पड़ गया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में लगातार हो रहे हंगामे पर कार्रवाई करते हुए टीएमसी के 6 सांसदों को आज एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया। इनमें डोला सेन, नदीमुल हक, अर्पिता घोष, मौसम नूर, शांतापेगा छेत्री और अबीर रंजन बिस्वास शामिल हैं।

Published: undefined

सभापति एम वेंकैया नायडू ने कार्यवाही की शुरूआत में उनका नाम लिया और कहा कि जो सांसद वेल में हैं और तख्तियां पकड़े हुए हैं, उन्हें सदन छोड़ देना चाहिए। दरअसल तृणमूल कांग्रेस के सदस्य आसन के समक्ष आकर पेगासस जासूसी कांड पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा कर रहे थे। सभापति ने आसन के समक्ष हंगामा कर रहे टीएमसी सांसदों को पूरे दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया।

Published: undefined

सभापति की इस कार्रवाई पर विपक्ष ने कहा कि सरकार विपक्षी दलों के बीच दरार पैदा करना चाहती है, लेकिन वे एकजुट हैं। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार के एकता को तोड़ने के प्रयासों के बावजूद विपक्ष एकजुट है। हम पहले गृह मंत्री के जवाब के साथ पेगासस कांड और राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर चर्चा की मांग करते हैं।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके बाद 3 काले कृषि कानूनों को निरस्त करने और किसानों की चिंताओं पर चर्चा की जानी चाहिए। हालांकि विपक्षी सांसदों की पेगासस मुद्दे पर चर्चा की मांग को सभापति ने खारिज कर दिया। विपक्ष का आरोप है कि सरकार संसद को कमजोर कर रही है और जानबूझकर हंगामे की स्थिति पैदा कर सदन को बाधित कर रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined