हालात

PM मोदी-अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने टोक्यो में की द्विपक्षीय वार्ता, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे बीच 'इंडिया-USA इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट' से निवेशी की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जापान में टोक्यो में द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी सही मायने में एक विश्वास की साझेदारी है। कई क्षेत्रों में हमारे समान हितों ने इस विश्वास के रिश्ते को मजबूत किया है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे बीच व्यापार और निवेश में भी लगातार विस्तार हो रहा है। हालांकि, यह हमारी ताकत से बहुत कम है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमने आज एक सकारात्मक और उपयोगी क्वाड समिट में एक साथ भाग लिया। भारत और अमेरिका की साझेदारी सही मायने में विश्वास की साझेदारी है। हमारे साझा हितों और मूल्यों ने हमारे दोनों देशों के बीच विश्वास के इस बंधन को मजबूत किया है।”

Published: 24 May 2022, 11:46 AM IST

पीएम मोदी ने कहा, “मुझे खुशी है कि हम यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के लिए भारत में इस छोटे से काम को जारी रखने, वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा पहल का समर्थन करने के लिए समझौता कर चुके हैं। मुझे खुशी है कि हम इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारे बीच 'इंडिया-USA इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट' से निवेशी की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं।”

Published: 24 May 2022, 11:46 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, “प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी), हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी। मैं पृथ्वी पर हमारे सबसे करीबी के बीच अमेरिका-भारत साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हमने यूक्रेन पर रूस के क्रूर और गैर-न्यायसंगत आक्रमण के चल रहे प्रभावों और पूरे विश्व व्यवस्था पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की। इन नकारात्मक प्रभावों को कैसे कम किया जाए, इस पर अमेरिका और भारत बारीकी से परामर्श करना जारी रखेंगे।”

Published: 24 May 2022, 11:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 May 2022, 11:46 AM IST