हालात

रेल कॉरिडोर ठेके पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- चीन को कड़ा संदेश दें, घुटने टेकना बंद करें

लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत पर पूरा देश गुस्से में है। इस दुखद घटना पर पूरा देश चीन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की मांग कर रहा है। लेकिन इन सबके बीच रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को देने की खबर हैरान करने वाली है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को देने पर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सरकार पर रेल कॉरिडोर का ठेका एक चीनी कंपनी को सौंपकर चीन के खिलाफ कमजोर रणनीति अपनाने और घुटने टेकने का आरोप लगाया। उन्होंने मोदी सरकार से चीन को कड़ा संदेश देने की मांग की।

प्रियंका गांधी ने गुरूवार को एक ट्वीट कर कहा, "हमारे 20 जवान शहीद हुए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को कड़ा संदेश देना चाहिए, लेकिन सरकार ने दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को सौंपकर घुटने टेकने जैसी रणनीति अपनाई है। जबकि तमाम भारतीय कंपनियां इस कॉरिडोर को बनाने के काबिल हैं।"

Published: undefined

बता दें कि न्यू अशोक नगर से साहिबाबाद के बीच 5.6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए मंगाई गई निविदाएं 12 जून को खोली गई थीं, जिसमें चीनी कंपनी शंघाई टनल इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड (एसईटीसी) ने 82 किलोमीटर लंबी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस के एक हिस्से के रूप में 5.6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का ठेका पाने के लिए सबसे कम लागत की बोली लगाने वाली कंपनी थी।

हालांकि, यह विवाद उठने पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है कि 5.6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की निविदा अभी 'प्रक्रिया' में है और 'अभी तक अंतिम रूप से तय नहीं' हुई है। सरकार ने कहा है कि पिछले साल 9 नवंबर को इस ठेके के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई थीं और तकनीकी बोली लगाने के लिए इस साल 16 मार्च को खोला गया। इसके बाद 12 जून को वित्तीय निविदाएं खोली गईं, जिसमें चीनी कंपनी एसटीईसी सबसे कम लागत की बोली लगाने वाली फर्म थी। आगे कहा गया कि "यह प्रक्रिया में है और अभी तक इसे अंतिम रूप दिया जाना है।"

Published: undefined

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीन के भी कई जवानों के गंभीर रूप से घायल होने की खबरें हैं। अभी भी भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव अपने चरम पर है। खबरों के अनुसार अभी भी घटनास्थल पर दोनों देशों की सेनाएं डटी हुई हैं। भारतीय जवान पूरी मुस्तैदी के साथ चीनी सेना के सामने खड़े हैं।

Published: undefined

इस घटना के बाद से जवानों की शहादत पर पूरा देश गुस्से में है। बंगाल से लेकर दिल्ली और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक में चीन के खिलाफ कई जगह लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। इस दुखद घटना पर पूरा देश चीन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की मांग कर रहा है। चीन के साथ तमाम आर्थिक रिश्ते खत्म कर ठोस कार्रवाई का संदेश देने की मांग पूरे देश से उठ रही है। लेकिन इन सबके बीच रेल कॉरिडोर का ठेका चीनी कंपनी को देने की खबर हैरान करने वाली है, जिस पर तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined