हालात

पंजाब के CM चन्नी ने गरीब लोगों के बीच मनाई दिवाली, तोहफे में दिया घरों का मालिकाना हक

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपने साथ घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद की प्रतियों के साथ-साथ मिठाई लेकर भी गए।

फोटो: अमरीक
फोटो: अमरीक 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इस दिवाली पर एक नायाब मिसाल पेश की। अपने विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में उन्होंने खुद कुछ गरीब लोगों के घरों में जाकर दीए जलाए और उनको घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद सौंपी। इसकी शुरुआत उन्होंने स्थानीय इंदिरा कॉलोनी से की। सीएम यहां बगैर लंबे- चौड़े तामझाम के सादगी से पहुंचे। चन्नी अपने साथ घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद की प्रतियों के साथ-साथ मिठाई लेकर भी गए। कुछ लोगों को मौके पर ही सनद सौंपी गईं और बाकी लोगों को चमकौर साहिब स्थित सिटी सेंटर में करवाए गए विशेष समारोह में सनद दी गईं।

Published: undefined

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब में बसेरा योजना के तहत सभी लाभार्थियों को जल्द घर दिए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की जमीन पर झुग्गी-झोपड़ी डालकर रह रहे तमाम परिवारों को घरों के मालिकाना हक दिए जाएंगे। लोगों का अपना घर होने का सपना शीघ्र पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सूबे में बसेरा योजना के तहत तमाम योग्य लाभार्थियों को जल्द राहत मिलेगी। इस बाबत प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रशासनिक तौर पर हिदायतें जारी कर दी गईं हैं। कुछ वरिष्ठअधिकारियों की विशेष ड्यूटी भी इस पर लगाई गई है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री के अनुसार गांवों में लाल लकीर के अंदर रहते लोगों को भी घरों के मालिकाना हक देने के लिए ड्रोन मैपिंग चल रही है। संबंधित विभाग पहल के आधार पर इस काम को अंजाम दे रहा है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का कहना है कि करोना महामारी के दौरान लोगों को आर्थिक तौर पर बड़ी चोट लगी है।असंवेदनशील केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के चलते पूरे देश में महंगाई ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बढ़ती महंगाई के मद्देनजर पंजाब सरकार ने बिजली दरों में तीन रुपए प्रति यूनिट की कटौती करके सूबे के लोगों को राहत पहुंचाई है। सरकार के इस कदम से राज्य के कुल 71.75 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 69 लाख उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined