हालात

पंजाब: कपास के मुआवजे को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, 6 किसानों की हालत गंभीर

आम आदमी पार्टी (आप) को पंजाब में सरकार बनाए ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन इसी बीच किसानों पर लाठीचार्ज का मामला सामने आ गया है। खबरों के मुताबिक कपास की फसल नष्ट होने के कारण किसान मुआवजे की मांग कर रहे थे, इसी दौरान उनपर लीठीचार्ज हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आम आदमी पार्टी (आप) को पंजाब में सरकार बनाए ज्यादा समय नहीं हुआ है, लेकिन इसी बीच किसानों पर लाठीचार्ज का मामला सामने आ गया है। खबरों के मुताबिक कपास की फसल नष्ट होने के कारण किसान मुआवजे की मांग कर रहे थे, इसी दौरान उनपर लीठीचार्ज हुआ। इस घटना में 7 किसानों के घायल होने की खबर है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: undefined

कपास के मुआवजे की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) के बैनर तले किसान आंदोलन कर रहे हैं। किसान संगठन बीकेयू उगराहां ने आरोप लगाया गया है कि लांबी में हुए लाठीचार्ज के दौरान सात किसान घायल हुए हैं।

Published: undefined

दरअसल मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का समूह लांबी में तहसील ऑफिस के बाहर धरने पर बैठा था। समूह ने तहसील के अधिकारियों और कर्मचारियों को बाहर जाने से रोक दिया था। इसके बाद पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया। अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रात को अधिकारियों के ऑर्डर मिलने के बाद पुलिस ने किसानों पर कार्रवाई की।

Published: undefined

धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि गुलाबी सुंडी से उनकी फसल खराब हो गई है, लेकिन मुक्सर जिले में मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। उनका कहना है कि सबसे ज्यादा नरमा की खेती मुक्तसर के लंबी में होती है। लेकिन यहां के सिर्फ छह गावों को ही मुआवजा देने का ऐलान किया गया है, जबकि करीब 30 गांवों को गिरदावरी में शामिल ही नहीं किया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined