हालात

'INDIA', महिला आरक्षण, मणिपुर समेत कई मुद्दों पर राहुल ने खुलकर की बात, बताया- आगामी चुनावों को लेकर क्या है तैयारी

राहुल गांधी ने आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव पर बात करते हुए कहा कि पहला तो यह कि विपक्ष इस चुनाव के बारे में किसी भी पिछले चुनाव से मौलिक रूप से अलग तरीके से सोच रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुलकर कई मुद्दों पर बात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिर विपक्षी गठबंधन ने अपने संगठन का नाम INDIA क्यों रखा। उन्होंने कहा कि देश के किसी भी व्यवसायी से पूछिए कि अगर वे किसी विपक्षी दल का समर्थन करते हैं तो उनका क्या होता है। हम अब एक राजनीतिक दल से नहीं लड़ रहे हैं, हम भारत के विचार की रक्षा करने के लिए लड़ रहे हैं और इसीलिए हमने अपना नाम INDIA रखा है।

Published: undefined

INDIA गठबंधन पर क्या बोले राहुल गांधी?

दिल्ली में प्रतिदिन मीडिया नेटवर्क द्वारा आयोजित कॉन्क्लेव 2023 में राहुल गांधी ने कहा कि अनिवार्य रूप से एक अनुकूल एकाधिकार बनाया है। अडानी, जिन्हें हमारे देश में प्रमुख उद्योगों का नियंत्रण सौंपा जा रहा है, और वह मीडिया के एक महत्वपूर्ण हिस्से को भी नियंत्रित करते हैं। बीजेपी इससे काफी मात्रा में धन उत्पन्न करती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इन चुनौतियों के बावजूद, हम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम एकजुट हुए हैं। मैंने पहले कभी विपक्ष को इतनी लचीलापन के साथ काम करते नहीं देखा, क्योंकि हम किसी राजनीतिक दल से नहीं लड़ रहे हैं बल्कि भारत के विचार की रक्षा कर रहे हैं। इसलिए हमने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा।

आगामी चुनावों के लिए तैयार है विपक्ष?

राहुल गांधी ने आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव पर बात करते हुए कहा कि पहला तो यह कि विपक्ष इस चुनाव के बारे में किसी भी पिछले चुनाव से मौलिक रूप से अलग तरीके से सोच रहा है। विपक्ष इस विचार के तहत एकजुट है कि भारत अंडर अटैक है। भारत की अवधारणा, स्वतंत्र चुनाव, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में हैं। हम सभी इस सोच से इत्तेफाक रखते हैं। हमें लचीला होना होगा और हमें भारत की आत्मा के लिए लड़ना होगा, जिसके लिए एक अलग स्तर के सहयोग की आवश्यकता है।

 उन्होंने कहा कि दूसरी बात यह है कि हमारा जो गठबंधन हैं, उनमें से अधिकांश केरल, बिहार और मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में बन गए हैं। कुछ छोटे स्थानों पर, हमें कुछ मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें हम सुलझाने की कोशिश करेंगे। अब हम इसे भारत के विचार की रक्षा के लिए एक लड़ाई के रूप में देख रहे हैं, जबकि पहले हम इसे केवल राजनीतिक दलों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में देखते थे।

राहुल गांधी ने कहा कि वे (बीजेपी) अडानी मुद्दे से जनता का ध्यान भटकाना चाहते हैं। बीजेपी ध्यान भटकाकर चुनाव जीतती है, लेकिन अब हम ऐसा नहीं होने देंगे। हमने इससे निपटना सीख लिया है। कर्नाटक में हमने एक स्पष्ट दृष्टि दी करके दिखाया। बीजेपी चाहे कुछ भी करने की कोशिश करे, अब हम उसके भटकावे में नहीं आएंगे।

Published: undefined

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण पर क्या कहा?

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण पर बात की। इस दौरान उन्होंने बीजेपी की नियत पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि मैंने संसद में भारत सरकार के मूल के संबंध में यह मुद्दा उठाया, जहां 90 सचिवों में से सिर्फ 3 ओबीसी थे। तो, मुख्य प्रश्न उठता है कि भारत में ओबीसी, दलित, एससी और एसटी की आबादी कितनी है? देश में समानता को संबोधित करने के लिए जाति जनगणना एक मौलिक पहलू है।

उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण बिल कल ही लागू किया जा सकता है, अगर लोकसभा और विधानसभा सीटों का 33 फिसदी महिलाओं के लिए सुरक्षित कर दिया जाए। महिला आरक्षण और दशकीय जनगणना या परिसीमन के बीच कोई संबंध नहीं है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि हम यह दृढ़ता से महसूस करते हैं कि देश की महिलाएं उस तरह राजनीतिक प्रणाली में हिस्सा नहीं ले रही हैं जिस तरह से उन्हें लेना चाहिए। उन्हें राजनीति में भाग लेने में मदद करने का सबसे बड़ा कार्य कांग्रेस पार्टी ने किया था, यानी पंचायती राज में 33 फिसदी आरक्षण जो एक गेम चेंजर था।

उन्होंने कहा कि हम पंचायती राज में महिला आरक्षण पारित करने की कोशिश कर रहे थे और एक तथ्य यह भी कि आरएसएस अपने संगठन में महिलाओं को शामिल नहीं होने देता है। ऐसे में महिला सशक्तीकरण में कौन रुचि रखता है यह बहुत स्पष्ट है।

Published: undefined

क्यों जरूरी थी भारत जोड़ो यात्रा?

राहुल गांधी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में, संचार वास्तुकला बीजेपी से इतनी अधिक प्रभावित है कि इसके माध्यम से लोगों तक पहुंचना व्यावहारिक रूप से असंभव है। यह बहुत स्पष्ट है कि मेरे सभी सोशल मीडिया हैंडल को दबाया जा रहा है, और आप इसे देख सकते हैं। इसलिए, लोगों से संवाद करने के लिए यात्रा आवश्यक थी। विपक्ष में हम जो कुछ भी कहते हैं, वह राष्ट्रीय मीडिया में बिना विकृति के नहीं आता है। मेरे लिए, बड़ी सीख पुरानी शैली का संचार था, जिसका नेतृत्व महात्मा गांधी जी ने किया था। लोगों से मिलना और उनसे बात करना।

बीजेपी कितनी भी कोशिश कर ले या मीडिया कितनी भी विकृति करने की कोशिश करे, यह काम नहीं करता है। यह लगभग मास मीडिया कैप्चर के उलट जैसा है। यात्रा से व्यक्तिगत सीख यह थी कि जहां आपको लगता है कि आपकी सीमा है, वह वास्तव में जहां है, उसके पास कहीं नहीं है। आपकी सीमा आपकी कल्पना से कहीं अधिक दूर है।

Published: undefined

राहुल गांधी ने मणिपुर पर क्या कहा?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि क्या हमारे देश में निष्पक्षता और समान भागीदारी है? क्या पूर्वोत्तर को लगता है कि वह राष्ट्रीय बातचीत में सक्रिय रूप से शामिल है, उसके विचारों, संस्कृति और दृष्टि को शामिल किया जा रहा है?

राहुल गांधी ने कहा कि मैंने अपने पूरे जीवन में मणिपुर में जो देखा वह मैंने पहले कभी नहीं देखा। जब हम मणिपुर पहुंचे, तो मेइतेइयों ने हमें चेतावनी दी कि हम अपनी सुरक्षा के एक भाग के रूप में कुकी सदस्यों को न लाएं, अन्यथा, वे उन्हें मार डालेंगे। इसी तरह, कुकी लोगों ने हमें मेइतेई समुदाय के सुरक्षा कर्मियों को लाने के खिलाफ चेतावनी दी।

उन्होंने कहा कि मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी जहां भारत सरकार का कोई नियंत्रण नहीं हो। जो हो रहा है वह बीजेपी की नफरत की राजनीति है, जिसने मणिपुर राज्य को नष्ट कर दिया है। मणिपुर का विचार अब अस्तित्व में नहीं है, और हमें इसे बहाल करना होगा।

Published: undefined

 बेहद अहम थी लद्दाख यात्रा

राहुल गांधी ने कहा कि राजनीतिक दौरों में आम तौर पर जनसभाएं आयोजित करना और फिर वापस लौटना शामिल होता है। मुझे नहीं लगता कि यह प्रारूप अब उतना शक्तिशाली है, जितना कभी हुआ करता था। जब अब हम दौरे करते हैं, तो हम उस संदेश के बारे में गहराई से सोचते हैं जो हम देने की कोशिश कर रहे हैं। लद्दाख के लोगों को जो संदेश हम देना चाहते थे, वह यह था कि हम पहुंच से बाहर होने या खराब सड़कों को हमें लद्दाख के हर कोने तक पहुंचने से नहीं रोकने देंगे। हम लोगों को यह महसूस करने नहीं देंगे कि वे इतने दूर हैं कि हम उन तक नहीं पहुंच सकते।

उन्होंने कहा कि लद्दाख के लिए पर्यटन महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्र की जीवन रेखा है। यह बहुत सुंदर है, और हम लद्दाख दौरे के माध्यम से कई संदेश देना चाहते थे, जो प्रभावी साबित हुआ। इसने भारत जोड़ो यात्रा प्रारूप के विचार को जारी रखा। यह लोगों से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined