हालात

राजस्थानः कैबिनेट विस्तार के बाद नए मंत्रियों को विभागों का बंटवारा, सीएम गहलोत के पास वित्त के साथ गृह विभाग

इससे पहले रविवार को राजभवन में हुए सादे समारोह में अशोक गहलोत सरकार में 15 नए मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली थी। इनमें से 11 ने कैबिनेट मंत्री, जबकि 4 ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। इनके अलावा छह विधायकों को मुख्यमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रियों के बीच पोर्टफोलियो का भी बंटवारा कर दिया है। इसमें पहले की तरह सीएम अशोक गहलोत ने गृह, वित्त, सूचना प्रोद्योगिकी और संचार विभाग अपने पास रखा है। इसी तरह नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल और कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया के विभाग पहले की तरह कायम हैं। जबकि ऊर्जा और जलदाय मंत्री बी डी कल्ला अब राज्य के शिक्षा मंत्री होंगे।

Published: undefined

राजस्थान की गहलोत सरकार के नए मंत्रिमंडल में प्रसादीलाल मीणा को स्वास्थ्य विभाग प्रमोद जैन भाया को खनन और पेट्रोलियम विभाग मिला है। उदयलाल आंजना को सहकारिता विभाग, प्रतापसिंह खाचरियावास को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, सालेह मोहम्मद को अल्पसंख्यक विभाग, हेमाराम चौधरी को वन एवं पर्यावरण विभाग, महेंद्रजीत सिंह मालवीय को जल संसाधन और जल संसाधन योजना विभाग दिया गया है। महेश जोशी को पीएचईडी और भूजल विभाग, रामलाल जाट को राजस्व और रमेश मीणा को पंचायती राज विभाग दिया गया है।

Published: undefined

इसी तरह मंत्रिमंडल में विशवेंद्र सिंह को पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग, ममता भूपेश बैरवा को महिला एवं बाल कल्याण और बाल सशक्तीकरण योजना विभाग दिया गया है। टीकाराम जूली को सामाजिक न्याय, आधिकारिता और जेल विभाग, गोविंद राम मेघवाल को आपदा प्रबंधन और राहत, प्रशासनिक सुधार, सांख्यिकी और नीती निर्माण विभाग और शकुंतला रावत को उद्योग, स्टेट इंटरप्राजेज और देवस्थान विभाग दिया गया है। इनके अलावा राज्य मंत्रियों को भी विभागों का बंटवारा हो गया है।

Published: undefined

इससे पहले राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में बहुप्रतीक्षित फेरबदल रविवार को संपन्न हुआ था। कांग्रेस के 15 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र ने 11 विधायकों को कैबिनेट मंत्री और चार विधायकों को राज्य मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined