हालात

अडानी संकट से बैंकों पर आए जोखिम पर आया RBI का बयान, कहा- भारतीय बैंकिंग सिस्टम मजबूत और स्थिर

हिंडनबर्ग रिपोर्ट से दबाव में आए अडानी समूह को अपना एफपीओ वापस लेना पड़ा है। इसके बाद भी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे हैं और अडानी की संपत्ति में भी भारी कमी आई है, जिसके चलते गौतम अडानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के खुलासों के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में आए उथलपुथल से समूह को कर्ज देने वाले बैंकिंग सेक्टर पर संभावित जोखिम की खबरों पर भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान दिया है। आरबीआई ने आज कहा कि वर्तमान हलचल के बीच भारत का बैंकिंग सेक्र्टर मजबूत है औऱ स्थिर बना हुआ है। एक प्रकार से आरबीआई ने अडानी संकट से देश के बैंकों पर कोई प्रभाव पड़ने की संभावना को खारिज कर दिया है। हालांकि, इससे एक दिन पहले आरबीआई ने देश के सभी बैंकों से अडानी समूह को दिए गए कर्ज का हिसाब मांगा था। लेकिन एक दिन बाद ही आऱबीआई ने एक तरह से कह दिया है कि सब चंगा है।

Published: undefined

आरबीआई ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स आई हैं, जिनमें एत बिजनेस ग्रुप को लेकर भारती बैंकों के जोखिम के बारे में चिंता व्यक्त की गई है। एक रेगुलेटर और सुपरवाइडर के रुप में आरबीआई वित्तीय स्थिरता बनाए रखने की दृष्टि से बैंकिंग क्षेत्र और व्यक्तिगत बैंकों पर निरंतर निरानी रखता है। रिजर्व बैंक के मौजूदा आकलन के मुताबिक बैंकिंग सेक्टर मजबूत और स्थिर बना हुआ है।

Published: undefined

आरबीआई ने कहा कि उसके पास सेंट्रल रिपॉटरी औफ इनफॉर्मेशन ऑन लार्ज क्रेडिट् डेटाबेस सिस्टम है, जहां बैंक 5 करोड़ रुपये और उससे ऊपर के अपने एक्सपोजर की रिपोर्ट देते हैं। आरबीआई में इस डेटा का उपयोग निगरानी उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आरबीआई ने बिना अडानी का नाम लिए कहा कि कैपिटल एडिक्वेसी, एसेट क्वालिटी, प्रोविजन कवरेज, लिक्विडिटी औरर प्रॉफिटेबलिटी हेल्थ के तमाम मापदंडों पर बैंकिंह सिस्टम की हालत स्थिर है।

Published: undefined

गौरतलब है कि अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप मुश्किलों में है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप ने न सिर्फ अकाउंटिंग धोखाधड़ी की है, बल्कि कंपनियों के शेयर की कीमतों को भी मैनिपुलेट किया जा रहा है। इस खुलासे के बाद से अडानी समूह संकट में आ गया है। भारी दबाव में आए समूह को अपना एफपीओ भी वापस लेना पड़ा है। इसके बाद भी समूह की कंपनियों के शेयर लगातार गिर रहे हैं और अडानी की संपत्ति में भी भारी कमी आई है, जिसके चलते गौतम अडानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined