हालात

जीडीपी के 5 फीसदी आने पर आरबीआई हैरान, एमपीसी ने माना मंदी, गवर्नर शक्तिकांत बोले-एक साल रहेगी यही स्थिति

देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने माना है कि 5 फीसदी की जीडीपी के आंकड़े चौंकाने वाले और चिंतित करने वाले हैं। यह बात खुद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कही है। उन्होंने संकेत दिए कि यह एक चक्रीय काल है और इसके करीब एक साल तक बने रहने की संभावना है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

रिजर्व बैंक ने माना है कि देश की तरक्की की दशा और दिशा दिखाने वाले ग्रोथ के आंकड़े अनुमान से कमजोर हैं। बिजनेस न्यूज चैनल सीएनबीसी-टीवी18 से बातचीत के दौरान रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 5 फीसदी की विकास दर उनके लिए चौंकाने वाली थी। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं और इनका असर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है। लेकिन यह भी कहा कि यह साइक्लिक फेज यानी चक्रीय दौर है, जो एक साल तक रहता है।

Published: undefined

शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक फिलहाल खाद्य महंगाई दर को लेकर चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा कि दाल, सब्जियों की कीमत को लेकर भी कोई परेशानी नहीं है, अलबत्ता शहरों में दूध अंडे की कीमतों में तेजी चिंतित करती है। उन्होंने इसे भी एक साल का साइक्लिक फेज बताया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि जीडीपी के आंकड़े अनुमान से भी खराब रहे हैं। 5 फीसदी की विकास दर आना बहुत ज्यादा हैरान करने वाला है। एमपीसी यानी मौद्रिक नीति समिति ने इन आंकड़ों को अर्थव्यवस्था में मंदी माना है। उन्होंने बताया कि ऐसे में विकास में तेज़ी लाना आरबीआई की प्राथमिकता है लेकिन अभी कोई भी आंकड़ा बताना व्यवहारिक नहीं है। आरबीआई गवर्नर ने साथ ही साफ कर दिया कि फिलहाल ब्याज दरों में कटौती के बारे में न सोचा जाए, और सभी लोग विकास दर को बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा, “मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी अकेले सबकुछ नहीं कर सकती। आंकड़े आने के बाद ही ब्याज दरों में कटौती के बारे में कुछ कहा जा सकता है।”

Published: undefined

हाल में सऊदी अरब की तेल उत्पादक कंपनी आरामको पर ड्रोन हमले को लेकर उन्होंने कहा कि, “अरामको पर हमले का असर समझने में अभी वक्त लगेगा। सऊदी तेल फील्ड पर हमले से पूरी दुनिया पर असर होगा।“ उन्होंने बताया कि अरामको का मामला अगर लंबे समय तक होता है तो इसका असर हमारे राजकोषीय घाटे पर कुछ हद तक बढ़ेगा। अरामको पर इस हमले के बाद वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव से लेकर करंसी तक पर भी असर पड़ेगा।“

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined