हालात

एटीएम से नोटों की तरह अब सिक्के भी मिलेंगे QR Code वाली मशीनों से, RBI शुरु करेगा 12 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट

अब आपको एटीएम की तरह ही ऐसी मशीनें भी इस्तेमाल करने को मिलेंगी जिससे बैंक नोट की जगह सिक्के निकलेंगे। यह QR Code वाली मशीनें होंगी और इसमें यूपीआई का इस्तेमाल कर आपके खाते से डेबिट हुई रकम सिक्कों के रूप में मिलेगी।

फोटो - सोशल मीडिया
फोटो - सोशल मीडिया 

रिजर्व बैंक ने ऐलान किया है कि आरबीआई जल्द ही क्यूआर कोड आधारित क्वाइन वेंडिन मशीन (सिक्के देने वाली मशीन) का एक पाइलट प्रोजेक्ट शुरु करेगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि इन मशीनों को शुरु करने का मकसद सिक्कों की बाजार में मांग के मुताबिक आपूर्ति करना है। उन्होंने कहा कि इन मशीनों से करेंसी नोट जगह सिक्के मिलेंगे जोकि ग्राहक के खाते से यूपीआई द्वारा डेबिट होंगे। शक्तिकांत दास ने यह ऐलान आरबीआई की मॉनीटरी पॉलिसी की घोषणा के साथ ही किया। इस घोषणा के तहत रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी की गई है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि, “भारतीय रिजर्व बैंक 12 शहरों में QR कोड आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन (QCVM) पर एक पायलट परियोजना शुरू करेगा। ये वेंडिंग मशीनें बैंक नोटों के बजाए यूपीआई का उपयोग करके ग्राहक के खाते में डेबिट के बदले सिक्के वितरित करेंगी। इससे सिक्कों की उपलब्धता में आसानी होगी। पायलट प्रोजेक्ट से मिले नतीजों के आधार पर बैंकों को इन मशीनों के इस्तेमाल से सिक्कों के वितरण को बढ़ावा देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

आरबीआई गवर्नर ने यह दावा भी किया कि देश में रिटेल डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है। उन्होंने कहा कि अब आरबीआई इस बात पर विचार कर रहा है कि किस तरह विदेशों से आने वालेलोगों को भारत में यूपीआई पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरुआत में जी-20 सम्मेलन के दौरान आने वाले यात्रियों को दी जाएगी और इसे कुछ चुने हुए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

क्यूआर कोड बेस्ड क्वाइन वेंडिंग मशीन के बारे में एफआईएस के इंडिया एंड फिलीपींस के बैंकिंग एंड पेमेंट हेड राजश्री रेंगन का कहना है कि आरबीआई का यह एक रणनीतिक कदम है इससे भारतीय पेमेंट लैंडस्केप को काफी फायदा होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ