हालात

स्विगी के बैकपैक वाली महिला की एक तस्वीर से बदल रही जिंदगी, इमोशनल कर देगी रिजवाना की सच्चाई!

रिजवाना ने कहा,लोगों ने मुझे स्विगी के बारे में बताया है और मैं नौकरी करना चाहूंगी, लेकिन समस्या यह है कि मेरे पास परिवहन का कोई साधन नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

किसी ने स्विगी बैकपैक के साथ लखनऊ की एक सड़क पर बुर्का पहने एक महिला की तस्वीर क्लिक की और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। यह तस्वीर घंटों के भीतर वायरल हो गई और लोगों ने रूढ़िवादिता को तोड़ने और धैर्य दिखाने के लिए महिला की प्रशंसा करना शुरू कर दिया। हालांकि कोई भी यह पता नहीं लगा सका कि महिला कौन थी क्योंकि तस्वीर पीछे से ली गई थी और उसका चेहरा नहीं दिखा था।

Published: undefined

आखिरकार सच्चाई का पता चला और महिला 40 वर्षीय रिजवाना है, जो कोई फूड डिलीवरी एजेंट नहीं है, बल्कि घरेलू सहायिका का काम करती है। रिजवाना ने कहा, मैं सुबह और शाम लोगों के घरों में नौकरानी के रूप में काम करती हूं और 1,500 रुपये कमाने का प्रबंध करती हूं। मैं एक फेरीवाले के रूप में भी काम करती हूं और दोपहर में बाजार में छोटे व्यवसायों और स्टालों पर डिस्पोजेबल ग्लास और कपड़े बेचती हूं। मुझे प्रति पैकेट 2 रुपये मिलते हैं। कुल मिलाकर मैं हर महीने लगभग 5,000 रुपये से 6,000 रुपये कमाती हूं। पैसे मेरी रसोई में आग जलाते हैं।

रिजवाना चार बच्चों की मां है- 22 वर्षीय लुबना, 19 वर्षीय बुशरा, सात वर्षीय नशरा और सबसे छोटा बेटा मोहम्मद यशी। लुबना शादीशुदा है और पास में ही अपनी ससुराल में रहती है। बाकी बच्चे रिजवाना के साथ जनता नगर कॉलोनी के एक कमरे में रहते हैं।

Published: undefined

उसका पति, जिससे उसने 23 साल पहले शादी की थी, बिना किसी नोटिस के हमेशा के लिए घर छोड़कर चला गया। वह एक रिक्शा-चालक था, लेकिन एक दिन रिक्शा चोरी हो जाने के बाद वह भीख मांगने लगा और फिर गायब हो गया।

अपने स्विगी बैग के बारे में पूछे जाने पर रिजवाना ने कहा, मुझे डिस्पोजेबल ग्लास और कप रखने के लिए एक मजबूत बैग की जरूरत थी। इसलिए मैंने इसे डालीगंज पुल पर बेचने वाले एक व्यक्ति से 50 रुपये में खरीदा। तब से मैं अपना सामान ले जा रही हूं। मैं स्विगी के लिए काम नहीं करती। मैं अपना सारा सामान इसी बैग में लेकर काम के लिए बाजार जाती हूं। मैं हर दिन लगभग 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करती हूं।

Published: undefined

सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर वायरल होने का जिक्र करते हुए रिजवाना ने कहा, एक दुकानदार ने मुझे तस्वीर दिखाई और बताया कि यह कैसे वायरल हो गया। इसके बाद एक व्यक्ति मुझसे मिलने आया और मेरे बैंक विवरण मांगे। मुझे कुछ अन्य लोगों से भी मदद मिली है और ऐसा लगता है कि मेरा जीवन बेहतर के लिए बदल रहा है।

रिजवाना ने कहा,लोगों ने मुझे स्विगी के बारे में बताया है और मैं नौकरी करना चाहूंगी, लेकिन समस्या यह है कि मेरे पास परिवहन का कोई साधन नहीं है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined