हालात

बिहार में नदियां फिर से तबाही मचाने को आतुर, निचले इलाकों में फिर बढ़ा बाढ़ का खतरा

राज्य की प्रमुख नदियों में उफान के बाद कई इलाकों में फिर से बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है। गोपालगंज में जिला प्रशासन ने निचले इलाकों से सभी को बाहर निकल जाने के आदेश दिए हैं। फिर से बाढ़ की आशंका को लेकर कई गांवों में अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार के पटना सहित कई जिलों में बाढ़ की स्थिति में सुधार के बाद नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण एक बार फिर राज्य की अधिकांश प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और वे खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इससे कई नीचले इलाकों पर फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। इधर, गोपालगंज सहित कई जिलों के निचले इलाकों को खाली करने का आदेश दे दिया गया है।

Published: undefined

राज्य के जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि गंगा नदी पटना के हाथीदह और भागलपुर के कहलगांव में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि पुनपुन नदी पटना के श्रीपालपुर में खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। इसके अलावा बागमती नदी सीतामढ़ी के सोनाखान, कंसार, शिवहर के डूबाधार, मुजफ्फरपुर के कटौंझा और बेनीबाद, दरभंगा के हायाघाट में खतरे के निशान से ऊपर और बूढ़ी गंडक समस्तीपुर के रोसड़ा रेल पुल और खगड़िया में लाल निशान के ऊपर बह रही है।

Published: undefined

कमला बलान मधुबनी के जयनगर और झंझारपुर रेल पुल के पास खतरे के निशान को पार कर गई है। घाघरा नदी सीवान के दरौली में और महानंदा पूर्णिया के ढेंगरा घाट में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कोसी नदी खगड़िया जिले के बलतारा और कटिहार के करसेला में और गंडक गोपालगंज के डुमरिया घाट में लाल निशान के ऊपर बह रही है। सोन नदी पर बने इंद्रपुरी बैराज के पास नदी के जलस्तर में वृद्धि देखी जा रही है। यहां सुबह छह बजे सोन नदी का जलस्तर 12,551 क्यूसेक था जो दिन के दो बजे बढ़कर 18636 क्यूसेक तक पहुंच गया।

Published: undefined

राज्य की प्रमुख नदियों में उफान के बाद कई इलाकों में फिर से बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है। गोपालगंज में जिला प्रशासन ने निचले इलाकों से सभी को बाहर निकल जाने के आदेश दिए हैं। गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने के निर्देश दिए गए हैं। तटबंधों की लगातार निगरानी की जा रही है।

Published: undefined

इस बीच, राज्य में फिर से बाढ़ की आशंका को लेकर कई गांवों में अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है। राज्य में बाढ़ से करीब 15 जिले प्रभवित हैं। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा राहत कार्य चलाए जा रहे हैं। कई जगह राहत शिविर बनाए गए हैं। हालांकि, बीते दिनों नदियों का जलस्तर कम होने के बाद गांवों से पानी निकलने पर कई राहत शिविर बंद भी कर दिए गए हैं। अब एक बार फिर स्थिति भयावह होती दिख रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined