हालात

बीएचयू में बवाल: फिरोज खान को समर्थन करने वाले दलित प्रोफेसर पर हमला, छात्रों पर मारपीट का लगा आरोप

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) संकाय में मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान के खिलाफ चलाया जा रहा आंदोलन उग्र रूप लेता जा रहा है जिसका खामियाजा इसी संकाय में पढ़ाने वाले दलित शिक्षक को उठाना पड़ा है। छात्रों ने उनपर हमला बोल दियाा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में एक संस्कृत प्रोफेसर पर कथित रूप से छात्रों ने इसलिए हमला किया, क्योंकि प्रोफेसर ने अपने मुस्लिम सहकर्मी, फिरोज खान का समर्थन किया, जिनकी सहायक प्रोफेसर के रूप में विभाग में नियुक्ति को लेकर छात्र विरोध करते आ रहे हैं। यह दलित प्रोफेसर संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) विभाग में एक वरिष्ठ संकाय सदस्य हैं, जहां फिरोज खान को नियुक्त किया गया है।

Published: undefined

सोमवार को हुई इस घटना के बाद प्रोफेसर शांतिलाल साल्वी ने बताया, “मैं एक कक्षा में बैठा था जब कुछ छात्रों ने अंदर घुसकर मेरे साथ अभद्र भाषा में गाली-गलौज शुरू कर दी। उन्होंने मुझसे संकाय में एक मुस्लिम की नियुक्ति का समर्थन करना बंद करने को कहा।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “मैं असुरक्षित महसूस करने लगा और बाहर आ गया। तब कुछ छात्रों ने मुझ पर पत्थर फेंके और बाद में मेरे साथ धक्का-मुक्की की। मैं बच गया क्योंकि एक अजनबी ने मुझे अपनी स्कूटी पर लिफ्ट दे दी।” साल्वी ने आरोप लगाया कि एक सहकर्मी ने ही छात्रों को उकसाया था, लेकिन मीडिया के सामने उसका नाम नहीं लेंगे।

Published: undefined

उन्होंने कहा, “मैंने विभाग के एक प्रोफेसर और कुछ छात्रों के खिलाफ कुलपति राकेश भटनागर से शिकायत की है।” एक छात्र, जो साल्वी को निशाने पर लेने वाले समूह का हिस्सा था, उसने कहा कि उन्होंने केवल प्रोफेसर से खान का समर्थन करना बंद करने के लिए कहा था और उन पर कभी हमला नहीं किया।

Published: undefined

संस्कृत विद्या धर्म विभाग के कुछ छात्र इस आधार पर खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं कि एक मुसलमान हिंदू धर्म ग्रंथों को नहीं पढ़ा सकता है, जिसमें विभाग का पाठ्यक्रम शामिल है।

Published: undefined

इस बीच, खान की नियुक्ति के एक दिन बाद आठ नवंबर से संस्कृत विद्या धर्म विभाग में कोई कक्षाएं नहीं हुई हैं। चीफ प्रॉक्टर ओपी राय ने सोमवार को प्रदर्शनकारी छात्रों से मुलाकात की और कहा कि खान की नियुक्ति पर जल्द ही विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद में चर्चा होगी। विरोध प्रदर्शन के कारण सेमेस्टर परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। प्रॉक्टर ने कहा, “विभाग में सेमेस्टर परीक्षा की अगली तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined