हालात

कोरोना कहर के बीच रूस ने वैक्सीन बनाने का किया दावा, पुतिन की बेटी को भी दिया गया डोज

राष्ट्रपति पुतिन ने बताया कि उनकी बेटी को भी यह वैक्सीन दिया गया है। पुतिन ने कहा कि पहले तो उसका बुखार कम था, लेकिन टीका देने के बाद बढ़ने लगा, पर बाद में काबू में आ गया। उन्होंने दावा किया कि कई लोगों में टीका लगने के बाद अब कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के कहर से बेहाल पूरी दुनिया के लिए बड़ी राहत की खबर रूस से आई है। रूस ने आज बड़ा ऐलान करते हुए दावा किया कि उसने दुनिया की पहली सफल कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है। इसका ऐलान खुद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किया। साथ ही पुतिन ने बताया कि रूस द्वारा तैयार इस वैक्सीन को उनकी बेटी को भी दिया गया है।

Published: undefined

इसके साथ ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। उन्होंने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा। इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है। सारे ट्रायल सफल होने के बाद मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया।

Published: undefined

राष्ट्रति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि उनकी बेटी को भी इस कोरोना वैक्सीन का टीका दिया गया। पुतिन ने बताया कि पहले तो उसका बुखार 38 डिग्री था, लेकिन टीका देने के बाद ये बढ़ने लगा, पर बाद में काबू में आ गया। उन्होंने दावा किया कि कई लोगों में टीका लगने के बाद अब कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।

Published: undefined

गौरतलब है कि दुनिया में इस समय कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की कोशिश हो रही है। इस समय करीब 100 से अधिक वैक्सीन पर काम किया जा रहा है, जिसमें अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन, इजरायल और भारत जैसे देश शामिल हैं। ऐसे में अगर रूस की ओर से किया गया सफल वैक्सीन बनाने का दावा सही साबित होता है और डब्ल्यूएचओ की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी जाती है, तो कोरोना से हलकान पूरी दुनिया के लिए यह एक बड़ी राहत होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined