हालात

नाना पटोले को महाराष्ट्र कांग्रेस की कमान, सोनिया गांधी के आदेश से प्रदेश इकाई में बड़ा फेरबदल

महाराष्ट्र में नवंबर 2019 में बनी महाविकास अघाडी सरकार में निवर्तमान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बाला साहेब थोराट को राजस्व मंत्री बनाया गया था। उसके बाद से ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और संगठन में बदलाव की अटकलें थीं, लेकिन कोरोना के चलते ऐसा नहीं हो पाया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा के पूर्व स्पीकर नाना एफ. पटोले को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। विदर्भ क्षेत्र से आने वाले पटोले ने वरिष्ठ नेता और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात की जगह ली। पटोले के अलावा, कांग्रेस ने एक बड़े फेरबदल में 6 कार्यकारी अध्यक्ष, 10 उपाध्यक्ष और संसदीय बोर्ड के 37 सदस्यों की भी नियुक्ति की है।

Published: undefined

एक दिन पहले गुरुवार को 57 वर्षीय नाना पटोले ने महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था। सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजीत पवार से मुलाकात के बाद उन्होंने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर नरहरी जिरवाल को सौंपा था। जिसके बाद उन्हें महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा थी।

Published: undefined

महाराष्ट्र में 2019 के नवंबर में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की महाविकास अघाडी सरकार में कांग्रेस के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष बाला साहेब थोरात को राजस्व मंत्री बनाया गया था। उसके बाद से ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और संगठन में बदलाव की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन 2020 शुरू होते ही कोरोना माहामारी के आने के चलते ये बदलाव नहीं हो सका था।

Published: undefined

बता दें कि महाराष्ट्र के विदर्भ से आने वाले नाना पटोले कांग्रेस पार्टी के एक आक्रमक नेता हैं। पटोले पुराने कांग्रेसी रहे हैं। लेकिन साल 2014 में बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता था। हालाकिं फौरन बाद ही वह नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक के तौर पर उभरे थे। लगातार अपना विरोध जारी रखते हुए आखिरकार 2017 में नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए उन्होंने बीजेपी और सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर वे कांग्रेस में वापस आ गए, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें कई अहम जिम्मेदारियां दीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined